You are currently viewing मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट जानते हैं आप? जानें भारत में कौन से हैं ब्रांड, ये है इसका इस्तेमाल

मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट जानते हैं आप? जानें भारत में कौन से हैं ब्रांड, ये है इसका इस्तेमाल

[ad_1]

टेक्नोलॉजी तेजी से अपग्रेड होती जा रही है. नए तरह के डिवाइस आए हैं जो यूजर को अलग ही एक्सपीरिंस करा रहे है. मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट (Mixed Reality Headset) एक ऐसा ही डिवाइस है. मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) हेडसेट एक तरह का पहनने योग्य डिवाइस है जो इमर्सिव और इंटरैक्टिव एक्सपीरियंस के लिए वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) दोनों के एलिमेंट्स को जोड़ता है. भारत में भी कुछ ब्रांड हैं जो मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट की बिक्री करते हैं. लेटेस्ट डिवाइस की बात की जाए तो AjnaLens नाम का ब्रांड 15 अगस्त, 2023 को अपने ‘मेड इन इंडिया’ मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट पर से पर्दा उठाने की तैयारी कर रहा है.

डिजिटल कंटेंट को देखना और उसके साथ बातचीत करना

एमआर हेडसेट (Mixed Reality Headset) यूजर्स को अपने आस-पास के वास्तविक दुनिया के वातावरण से अवगत रहते हुए डिजिटल कंटेंट को देखने और उसके साथ बातचीत करने की परमिशन देते हैं. मिक्स्ड रियलिटी टेक्नोलॉजी गेमिंग, डिज़ाइन और विज़ुअलाइज़ेशन, दूरस्थ सहयोग, ट्रेनिंग और शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संभावनाएं रखती है. जैसे-जैसे टेक्नोजी का डेवलपमेंट जारी है, एमआर हेडसेट (MR Headset) के ज्यादा एडवांस, सस्ता और बड़े लेवल पर दर्शकों के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है.

भारत में मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट के ब्रांड

भारत में मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट की बिक्री होती है. इसमें AjnaXR, Oculus GO, Irusu Play VR Plus, Oculus Quest 2,HTC Vive Cosmos Elite, Oculus Rift (with touch VR system), Playstation VR with Camera Bundle सहित अन्य कई हेडसेट उपलब्ध है. मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट में होते हैं ये सब मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट (Mixed Reality Headset) अलग-अलग सेंसर से लैस हैं, जिनमें कैमरा, जायरोस्कोप, एक्सेलेरोमीटर और डेप्थ सेंसर शामिल हैं. ये सेंसर यूजर्स के सिर की गतिविधियों और पर्यावरण को ट्रैक करने में मदद करते हैं, जिससे डिजिटल सामग्री को वास्तविक दुनिया के साथ मिक्स करने में मदद मिलती है. एमआर हेडसेट (MR Headset) गेमिंग और मनोरंजन से लेकर प्रोडक्टिविटी और एजुकेशनल टूल तक अलग प्रकार के एप्लिकेशन और एक्सपीरियंस रन कर सकते हैं. 

एप्पल की वीआर हेडसेट ने बनाई सुर्खियां

एप्प्ल ने पिछले महीने ही अपनी वीआर हेडसेट लॉन्च कर खूब सुर्खियां बटोरी है. एप्पल विजन प्रो (Apple Vision Pro) नाम से यह मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट बेहद खास है. यह मिक्‍स्‍ड रिएलिटी हेडसेट आवाज से कंट्रोल हो सकेगा. आंखों के इशारे से भी इसे कंट्रोल करना संभव होगा. यानी आप इस डिवाइस की मदद से अपनी आंखों के इशारे से आस-पास की दुनिया एक हद तक कंट्रोल कर पाएंगे.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply