You are currently viewing माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो 11 यूजर्स के लिए रोलआउट किए कई नए फीचर्स, अपडेट करने पर ये सब मिलेंगे

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो 11 यूजर्स के लिए रोलआउट किए कई नए फीचर्स, अपडेट करने पर ये सब मिलेंगे


Window 11 new Features: माइक्रोसॉफ्ट ने बिल्ड 2023 एनुअल कांफ्रेंस में विंडो 11 यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स रोलआउट किये हैं. इनमें से सबसे खास फीचर Windows Copilot है जो यूजर्स को होमस्क्रीन पर AI का सपोर्ट देता है. इसके अलावा भी कंपनी ने कई नए फीचर्स जारी किये हैं जो यूजर्स को मिलना शुरू हो गए हैं. फरवरी में कंपनी ने AI पॉवर्ड बिंग की सुविधा लोगों को टास्कबार पर दी थी, अब कंपनी ने कुछ और फीचर विंडो 11 में जोड़े हैं. जानिए इस बारे में 

विंडो 11 पर मिलेंगे ये सब नए फीचर्स 

पहले से बेहतर होगी प्राइवेसी 

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि कंपनी 24 मई से विंडो 11 यूजर्स के लिए एक प्राइवेसी सेटिंग ऐप रोलआउट करने जा रही है जो यूजर्स को इनफार्मेशन को प्रेसेंस सेंसर तक ब्लॉक या अलाउ करने की सुविधा देगा. ये यूजर्स को प्रेसेंस सेंसर के फीचर जैसे कि वेक ऑन अप्रोच, लॉक ऑन लीव को एनेबल या डिसेबल करने का ऑप्शन देगा.

VPN एक्सेस 

कंपनी ने Glanceable VPN नाम का एक फीचर विंडो 11 यूजर्स के लिए टास्कबार पर जोड़ा है. ये फीचर यूजर्स को VPN स्टेटस को आसनी से चेक करने की सुविधा देगा. यदि आपका कम्प्यूटर रिकॉग्नाइज नेटवर्क से कनेक्ट होगा तो नेटवर्क के ऊपर एक शील्ड सा आइकॉन टास्कबार पर बना आएगा. ये फीचर भी लोगों को मिलना शुरू हो गया है. यूजर्स क्विक सेटिंग में जाकर VPN को ऑन या ऑफ कर सकते हैं.

live reels News Reels

अकाउंट बैजिंग

जून महीने से विंडो 11 यूजर्स को अकाउंट बैजिंग नाम का एक फीचर मिलेगा जो उन्हें स्टार्ट मेन्यू में तब अलर्ट देगा जब उनके अकाउंट को अटेंशन की जरूरत होगी. यानि जब आपका सिस्टम प्रोटेक्टेड नहीं होगा तो ये आपको एक अलर्ट देगा.

लाइव कैप्शंस 

कंपनी ने अपने लाइव कैप्शंस के लिए भाषाओं को और एक्सपैंड किया है. अब लोगों को कैप्शंस 10 और भाषाओ में मिलेंगे जिसमे चीनी (सरलीकृत, चीन), चीनी (पारंपरिक, हांगकांग एसएआर, ताइवान), डेनिश, अंग्रेजी (ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य), फ्रेंच (कनाडा, फ्रांस) ), जर्मन (जर्मनी), इतालवी (इटली), जापानी, कोरियाई, पुर्तगाली (ब्राजील, पुर्तगाल) और स्पेनिश (मेक्सिको, स्पेन)  शामिल है.

ब्लूटूथ लो एनर्जी सपोर्ट 

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि कंपनी पीसी इकोसिस्टम के लिए ब्लूटूथ लो एनर्जी ऑडियो सपोर्ट फीचर प्रदान करने जा रही है. कंपनी ने कहा कि इसके लिए सैमसंग गैलेक्सी और इंटेल के साथ साझेदारी की गई है जिससे कम पावर पर उच्च-गुणवत्ता वाला ऑडियो यूजर्स को मिलेगा. ब्लूटूथ लो एनर्जी ऑडियो सपोर्ट गैलेक्सी बड्स 2 प्रो जैसे वायरलेस ईयर बड्स सहित अन्य उपकरणों पर कॉल, वीडियो और संगीत के लिए बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान करेगा. माइक्रोसॉफ्ट  ने आगे कहा कि कंपनी इस नई सुविधा और भविष्य की संभावनाओं के बारे में उत्साहित हैं क्योंकि ब्लूटूथ LE ऑडियो का विस्तार और अधिक डिवाइसेस तक हो रहा है.

यह भी पढ़ें: बढ़ रहे स्कैम के खिलाफ सरकार ने लिया एक्शन, अब बिल बनवाते समय नहीं देना होगा मोबाइल नंबर



Source link

Leave a Reply