You are currently viewing पहली बार भारत में इस फोन में आया था Android ऑपरेटिंग सिस्टम, कीमत थी इतनी

पहली बार भारत में इस फोन में आया था Android ऑपरेटिंग सिस्टम, कीमत थी इतनी

[ad_1]

First Smartphone With Android OS: आप सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन जरूर यूज करते होंगे. अगर आप iPhone यूजर भी हैं तो कभी न कभी आपने एंड्रॉइड फोन जरूर चलाया होगा या आपके घर में कोई एंड्रॉइड यूजर जरूर होगा. iPhone की तुलना में एंड्रॉइड स्मार्टफोन सस्ते मिलते हैं. एंड्रॉइड गूगल का OS है. क्या आप जानते हैं कि भारत का पहला एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्टफोन कौन-सा था? इसके स्पेक्स क्या थे और किस कीमत पर इसे लॉन्च किया गया था. अगर नहीं, तो आज हम आपको इस बारे में बताएंगे. 

इस फोन में पहली बार आया एंड्रॉइड OS 

भारत में पहली बार एंड्रॉइड स्मार्टफोन 2009 में आया जो HTC Dream था. इस फोन में एंड्रॉइड का पहला वर्जन इंस्टाल किया गया था. वैसे ये फोन 2008 में US में लॉन्च हो चुका था लेकिन भारत में ये 2009 में पेश किया गया और जून से बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ. HTC Dream के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 3.2 इंच की डिस्प्ले, MSM7201A चिपसेट, 3MP का रियर कैमरा और 1,150 एमएएच की बैटरी मिलती थी. इस फोन में फ्रंट कैमरा नहीं था. HTC Dream में 192MB रैम और 256MB की इंटरनल स्टोरेज कंपनी लोगों को देती थी. इस फोन की कीमत तब 14,999 रुपये थी. इस फोन में एक की-बोर्ड और ट्रैक बॉल मिलती थी जिसकी मदद से कर्सर इधर-उधर जाता था. 

जल्द रोलआउट होगा एंड्रॉइड 14

गूगल अगस्त में एंड्रॉइड 14 को सभी यूजर्स के लिए जारी करेगा. फिलहाल ये कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए जारी किया गया है. नया ऑपरेटिंग सिस्टम बेहतर प्राइवेसी, परफॉरमेंस, बैटरी सपोर्ट और कई नए फीचर्स के साथ आएगा. एंड्रॉइड 14 में लोगों को प्रिडिक्टिव बैक जेस्चर का फीचर भी मिलेगा. एंड्रॉइड 14 बीटा अभी कुछ पिक्सल डिवाइसेस पर उपलब्ध है. नथिंग फोन 1 में भी लोग इसके लिए एनरोल कर सकते हैं.

live reels News Reels

यह भी पढ़ें: Redmi A2 और A2 Plus स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, कीमत इतनी कम कि खुश हो जाएंगे आप

[ad_2]

Source link

Leave a Reply