You are currently viewing जानिए क्या होता है प्रॉक्सी सर्वर, जिससे इंटरनेट बंद होने पर भी काम चल जाता है

जानिए क्या होता है प्रॉक्सी सर्वर, जिससे इंटरनेट बंद होने पर भी काम चल जाता है

[ad_1]

Proxy Server: अगर आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो आपने हाल फिलहाल के दिनों में ‘प्रॉक्सी’ नाम का वर्ड जरूर सुना होगा. इसकी वजह हैं वॉट्सऐप. दरअसल, हाल ही में वॉट्सऐप ने एक नया फीचर ‘प्रोक्सी’ के नाम से ऐप पर अपडेट किया है जिसके माध्यम से लोग बिना इंटरनेट की भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. विशेषकर ये फीचर उन देशों के लिए लाया गया है जहां वॉट्सऐप पर बैन है या लोग किसी कारणवश इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते. प्रॉक्सी सर्वर की मदद से आप इंटरनेट शटडाउन जैसी स्थिति में भी आराम से इंटरनेट चला सकते हैं. आज इस लेख के माध्यम से जानिए कि आखिर प्रोक्सी सर्वर क्या है और ये आपको कहां मिलेगा. 

क्या है प्रोक्सी सर्वर?

प्रोक्सी सर्वर आपके सिस्टम और इंटरनेट के बीच एक गेटवे की तरह काम करता है और आपकी आइडेंटिटी (IP एड्रेस ) को छुपा कर रखता है. प्रोक्सी सर्वर का इस्तेमाल ब्लॉक वेबसाइट तक पहुंचने या प्राइवेट नेटवर्क पर साइबर अटैक को रोकने के लिए किया जाता है. सरल भाषा में आप इतना समझ लीजिए कि प्रोक्सी सर्वर आपके सिस्टम और इंटरनेट के बीच मध्यस्थता का काम करता है लेकिन बिना आपके आईडेंटिटी को डिसक्लोज किए हुए. यानी जब आप प्रोक्सी सर्वर की मदद से इंटरनेट को एक्सेस करेंगे तो आपके सिस्टम का आईपी एड्रेस पता नहीं लगेगा या आपकी पहचान गुप्त रहेगी. ये समझ लीजिए कि आप इंटरनेट पर कुछ भी देखें, समझे ये दूसरा कोई व्यक्ति ट्रैक नहीं कर पाएगा. इसीलिए जब कहीं कोई वेबसाइट ब्लॉक कर दी जाती है तो प्रोक्सी सर्वर की मदद से उस वेबसाइट को खोला जा सकता है क्योंकि इसमें आपका आईपी एड्रेस नहीं दिखता. इससे वेबसाइट कोई पता नहीं लगता कि कौन उसे कहां से एक्सेस कर रहा है.

इस तरह काम करता है प्रोक्सी सर्वर

live reels News Reels

 जब आप मोबाइल,लैपटॉप  या डेस्कटॉप के जरिए इंटरनेट चलाते हैं या कोई वेबसाइट पर जाते हैं तो इस दौरान आप जो भी गतिविधि करते हैं उसकी जानकारी वेबसाइट पर सेव हो जाती है. वेबसाइट के सर्वर पर आपका आईपी एड्रेस और आपने क्या-क्या काम किया उस सब की जानकारी चली जाती है. लेकिन जब आप प्रोक्सी सर्वर की मदद से किसी वेबसाइट तक पहुंचते हैं तो इस स्थिति में आपके डेस्कटॉप या लैपटॉप का आईपी एड्रेस छिप जाता है और प्रोक्सी सर्वर अपना आईपी ऐड्रेस इस्तेमाल कर सारे काम करता है. जब आप प्रोक्सी सर्वर की मदद से कोई भी चीज खोजते हैं या एक्सेस करते हैं तो प्रॉक्सी सर्वर अपने आईपी ऐड्रेस से आपको इंटरनेट से वो जानकारी दिलाता है. एक तरह से प्रोक्सी सर्वर यूजर और इंटरनेट के बीच इंटरमीडिएट का काम करता है. खैर प्रोक्सी सर्वर के अलग-अलग प्रकार भी हैं लेकिन इस सब के बारे में हम आपको अभी जानकारी नहीं देंगे क्योंकि ये हमारे काम की चीज नहीं है. या इसका इस्तेमाल हमारे दैनिक जीवन में नहीं है.

कहां से मिलेगा प्रोक्सी सर्वर

प्रोक्सी सर्वर को आप इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं. प्रोक्सी सर्वर की सुविधा आपको ऐप्स के माध्यम से मिल जाती है जिसे कोई अन्य प्रोवाइडर होस्ट करता है. इसके लिए आपको मंथली फीस भी चुकानी पड़ सकती है या कई बार ये मुफ्त भी होता है.

यह भी पढें:

जियो-एयरटेल के बाद अब आ रहा BSNL 5G, जानिए हाई स्पीड इंटरनेट कब से यूज कर पाएंगे?

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply