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जापानी ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी टोयोटा (Toyota) सॉलिड-स्टेट बैटरी द्वारा चलने वाली एक ईवी (electric vehicle) पर काम कर रही है, जिसकी रेंज लगभग 1,200 किमी (750 मील) होगी और बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में मात्र 10 मिनट लगेंगे. एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला का सुपरचार्जर 15 मिनट में लगभग 200 मील की दूरी तय करता है. कंपनी ने मंगलवार को अपनी नई टेक्नोलॉजी रोडमैप में बताया कि वह 2026 तक अपनी अगली पीढ़ी के ईवी के लिए एक हाई परफॉर्मेंस लीथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है.
1,000 किलोमीटर की व्हीकल क्रूजिंग रेंज का टारगेट
खबर के मुताबिक, बैटरी फास्ट चार्जिंग और लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) की रेंज प्रदान करेगी. टोयोटा (Toyota fast charging car) ने कहा, अगली पीढ़ी (नेक्स्ट जेनरेशन) की बैटरी और सोनिक टेक्नोलॉजी के एकीकरण जैसी टेक्नोलॉजी के जरिये से हम 1,000 किलोमीटर की व्हीकल क्रूजिंग रेंज हासिल करेंगे. पिछले साल, मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की विजन ईक्यूएक्सएक्स कॉन्सेप्ट कार को अनवील किया, जिसने पूरी तरह से चार्ज बैटरी पर 1,000 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा की – एक बार चार्ज करने पर ईवी द्वारा तय की गई अब तक की सबसे लंबी दूरी.
2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की योजना
ऑटोमेकर (Toyota) के मुताबिक, जर्मनी से फ्रांस के दक्षिण की यात्रा ठंड और बारिश की स्थिति में शुरू हुई और सड़क पर नियमित गति पर की गई, जिसमें 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली फास्ट-लेन क्रूजिंग भी शामिल थी. ऑटोमेकर 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की योजना बना रहा है, 2025 तक प्लग-इन हाइब्रिड और ईवी को शामिल करने के लिए अपनी वैश्विक बिक्री के आधे हिस्से का लक्ष्य निर्धारित कर रहा है.
भारत सहित दुनिया के कई देशों में ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) पर फोकस कर रही हैं. खास कर कम समय में ज्यादा रेंज की तकनीक पर लगातार रिसर्च जारी है. कंपनियां नए ईवी प्रोडक्ट्स को मार्केट में पेश कर रही हैं. आने वाले समय में रेंज एक बड़ी चुनौती है.
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