You are currently viewing क्या आप जानते हैं पहला स्मार्टफोन कब लॉन्च हुआ था? ये आज के फोन जैसा बिल्कुल नहीं था

क्या आप जानते हैं पहला स्मार्टफोन कब लॉन्च हुआ था? ये आज के फोन जैसा बिल्कुल नहीं था

[ad_1]

World First Smartphone: स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. इसके बिना रहना अब मुश्किल है. न जाने दिन भर में कितनी बार लोग अपने स्मार्टफोन को चलाते हैं. बाजर में 6-7 हजार से लेकर 1- 2 लाख तक के स्मार्टफोन मौजूद हैं. हम सभी के पास आज स्मार्टफोन है. लेकिन क्या आप अपने स्मार्टफोन के बारे में ये बात जानते हैं कि इसकी शुरुआत कब हुई थी या दुनिया का पहला स्मार्टफोन कौन-सा था और इसे कब लॉन्च किया गया था. अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे.

ऐसा दिखता था दुनिया का पहला स्मार्टफोन

दुनिया का पहला स्मार्टफोन 1997 में लॉन्च किया गया था जिसका नाम Ericsson GS88 था. इसे Penelope के भी नाम से जाना जाता था. इस स्मार्टफोन के सिर्फ 200 मॉडल तैयार किए गए थे जिन्हें बाद में डिस्ट्रॉय कर दिया गया. ये स्मार्टफोन Symbian ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता था जिसमें एक QWERTY की-बोर्ड और stylus मिलता था. इसके 10 साल बाद दुनिया में पहला iPhone आया जिसे 9 जनवरी 2007 को लॉन्च किया गया. Ericsson GS88 एक प्रोटोटाइप फोन था जिसे Kista (Sweden) में बनाया गया. व्यावसायिक रूप से ये फोन बाजर में नहीं आया. ये स्मार्टफोन Nokia 9000 Communicator की तरह ही दिखता था.   

live reels News Reels

इस स्मार्टफोन में नोटपैड, कैलकुलेटर,वर्ल्ड क्लॉक, इंटरनेट आदि का ऑप्शन मिलता था. मोबाइल के साथ आने वाला की-बोर्ड हूबहू डेस्कटॉप या लैपटॉप में आने वाले की-बोर्ड की तरह ही दिखता था.

ये था दुनिया का पहला मोबाइल फोन 

इस स्मार्टफोन से पहले Motorola DynaTAC 8000X लॉन्च हो गया था जो दुनिया का पहला मोबाइल फोन था. इस फोन को मार्टिन कूपर ने डिजाइन किया था, जिन्हें मोबाइल फोन का जनक भी कहा जाता है. मार्टिन कूपर ने यह फोन मोटोरोला के लिए बनाया था. मोटोरोला आज भी स्मार्टफोन बनाती है. जल्द मोटोरोला का नया फोन Motorola Edge 40 लॉन्च होने वाला है. 

यह भी पढें: Twitter पर लोग क्यों बोल रहे RIP YouTube? मस्क के ट्वीट के नीचे ऐसा लोगों ने क्या कर दिया?

[ad_2]

Source link

Leave a Reply