You are currently viewing क्या आपके फोन में ऑन हैं ये सेटिंग्स? अगर हां, तो फटाफट बंद कर लीजिए, फायदे में रहेंगे

क्या आपके फोन में ऑन हैं ये सेटिंग्स? अगर हां, तो फटाफट बंद कर लीजिए, फायदे में रहेंगे

[ad_1]

Smartphone Tips: एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कई ऐसी सेटिंग्स हैं जिन्हें अगर आप ऑन करके रखते हैं तो इससे बैटरी की खपत ज्यादा होती है. साथ ही डेटा हैक होने के भी चांस बढ़ जाते हैं. अगर आपके फोन में भी ये सेटिंग्स ऑन हैं तो इन्हें फ़ौरन बंद कर दें. वैसे भी IOS की तुलना में एंड्रॉइड स्मार्टफोन को हैक करना ज्यादा आसान है क्योकि ये एक ओपन नेटवर्क है और इसमें कोई भी छेड़छाड़ कर सकता है.

इन सेटिंग्स को कर लें ऑफ 

जरूरत पड़ने पर ही दें लोकेशन एक्सेस 

किसी भी ऐप या वेबसाइट को लोकेशन एक्सेस तभी दें जब इसकी जरूरत हो. अगर आपने सभी ऐप्स को लोकेशन एक्सेस दिया हुआ है तो इससे आपकी बैटरी तो ज्यादा खर्च होगी ही साथ ही आप अपनी लोकेशन भी सभी को डिस्क्लोज कर रहे हैं. ऐसे में आपकी लोकेशन कोई भी जान सकता है.

WiFi और Bluetooth Scan 

अगर आप एंड्राइड स्मार्टफ़ोन यूज करते हैं तो आपके स्मार्टफोन में ये दोनों ऑप्शन जरूर खुले होंगे. इन्हें अभी बंद कर दें क्योकि इसकी वजह से बैटरी जल्दी खत्म होती है. साथ ही ये ऑप्शन ऑन होने की वजह से आपका स्मार्टफोन किसी भी अननोन डिवाइस के साथ कनेक्ट हो सकता है और आपका डेटा हैक हो सकता है. ये सेटिंग फोन में इसलिए दी जाती है ताकि WiFi और Bluetooth बंद होने की स्थिति में भी आपका डिवाइस आस-पास के अवेलेबल नेटवर्क को एक्सेस कर पाएं और जिन ऐप्स को इसकी जरूरत है उसे नेटवर्क मिल पाएं.

Hide नोटिफिकेशन कंटेंट 

स्मार्टफोन में हमारी सारी जरुरी इनफार्मेशन सेव रहती है और तमाम नई जानकारी भी इसी में हमें मिलती है. नए मैसेजेस और OTP वगेरा भी इसी में आते हैं. ऐसे में अगर आपने नोटिफिकेशन कंटेंट को हाईड नहीं किया हुआ है तो कोई भी इसे पढ़ सकता है और सेंसटिव इनफार्मेशन दुसरो तक पहुंच सकती है. इसलिए हमेशा नोटिफिकेशन कंटेंट को ऑफ करके रखें.

live reels News Reels

Location हिस्ट्री को करें बंद 

अगर आप अपने स्मार्टफोन की लोकेशन हिस्ट्री को ऑन रखते हैं तो इससे गूगल की नजर आप पर बनी रहती है. फिर इसी हिसाब से कम्पनी आपको ad, होटल्स, क्लब और शॉपिंग मॉल की जानकारी देती है. यानि आपको लोकेशन के हिसाब से अलग-अलग चीजों के लिए टारगेट किया जाता है. इसलिए लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ करके रखें. लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने के लिए एंड्राइड स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और फिर गूगल अकाउंट और इसमें मैनेज अकाउंट के ऑप्शन में आकर ‘डेटा एंड प्राइवेसी’ सेक्शन में आएं. यहां अगर लोकेशन हिस्ट्री ऑन है तो इसे तुरंत बंद कर दें. 

यह भी पढ़ें: कंपनियां आपके प्राइवेट डेटा को कर रही ट्रैक, Apple ने अपने लेटेस्ट हेल्थ कैंपेन में बताया

[ad_2]

Source link

Leave a Reply