You are currently viewing ऑनलाइन शॉपिंग में डेबिट-क्रेटिट कार्ड से पेमेंट हुआ फेल! यहां जानिए इसकी पुख्ता वजह

ऑनलाइन शॉपिंग में डेबिट-क्रेटिट कार्ड से पेमेंट हुआ फेल! यहां जानिए इसकी पुख्ता वजह

[ad_1]

online shopping : फेस्टिव सीजन चल रहा है, इस सीजन में तमाम ई-कॉमर्स साइट पर सेल चल रही है, जिसमें बहुत से यूजर्स ऑनलाइन भुगतान करके सामान खरीदते हैं, लेकिन कई बार ये ऑनलाइन भुगतान फेल हो जाता है और आपके अकाउंट से पैसे तो कट जाते है, लेकिन सामान भेजने वाली कंपनी के अकाउंट तक भुगतान नहीं पहुंचता. ऐसे में आपको खासी परेशानी का सामना करना पड़ता होगा. इसलिए यहां हम आपको ऑनलाइन भुगतान फेल होने की वजह और पैसे को रिकवर करने का असान तरीका बताने जा रहे हैं.

इस वजह से ट्रांजेक्शन होता है फेल

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कई बार नेटवर्क नहीं मिलने की वजह से फेल होता है. साथ ही कई बार कमजोर नेटवर्क की वजह से भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन फेल हो जाते हैं. ऐसे में आपके अकाउंट में से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन आपको सामान बुक नहीं हो पाता. ऐसे में आप कुछ आसान तरीको से पैसे वापस पा सकते हैं. 

आपके अकाउंट में कैसे आएंगे वापस पैसे

अगर आपके बैंक अकाउंट से भी कुछ इस तरीके से पैसे कट जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आमतौर पर 2 से 3 दिन में बैंक द्वारा इस अमाउंट को वापस कर दिया जाता है. वहीं बीच में हॉलिडे होने की वजह से ये टाइम 4 से 5 दिन भी हो सकता है.

बैंक पर लगेगा 100 रुपये का जुर्माना 

रिजर्व बैंक के मुताबिक, पांच वर्किंग डे के दौरान लोगों के अकाउंट में पैसा भेज दिया जाता है. अगर बैंक पांच दिन के अंदर पैसा नहीं भेजते हैं तो हर दिन 100 रुपये जुर्माने के साथ ग्राहक के खाते में पैसे जमा करने होंगे. 

वहीं अगर इंटरनेशनल वेबसाइट भारतीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान संसाधित करने में विफल रहती है तो वैकल्पिक व्यवस्था करनी होगी. वैकल्पिक व्यवस्थाओं में स्विफ्ट सेवा का उपयोग करके व्यापारी को सीधे इंटरनेशनल बैंक ट्रांसफर या स्क्रिल जैसे ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : 

Google Pixel Buds A सीरीज पर मिल रहा है छप्पर फाड़ डिस्काउंट, यहां जानें कहां से करें खरीदारी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply