You are currently viewing इन देशों के लोग नहीं कर पाएंगे ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए क्यों किया जा रहा बैन

इन देशों के लोग नहीं कर पाएंगे ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए क्यों किया जा रहा बैन

[ad_1]

ChatGPT : ChatGPT ने दुनियाभर में तहलका मचाया हुआ है. कई लोग ChatGPT से अपना काम आसान कर रहे हैं तो कई लोगों को इससे खौफ है. लोगों को डर है कि कहीं AI इंसानों पर हावी न हो जाए. इसके साथ ही, कई लोग प्राइवेसी से जुड़ी समस्याओं का हवाला भी दे रहे हैं. इटली में डेटा प्रोटेक्शन अथॉरिटी ने हाल ही में प्राइवेसी संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए OpenAI के वायरल AI चैटबॉट चैटजीपीटी पर बैन लगा दिया है. ओपनएआई यूजर्स को दूसरे यूजर्स की चैटबॉट से बातचीत के टाइटल को देखने की अनुमति देता है, जो प्राइवेसी के लिहाज से बिलकुल ठीक नहीं है.

हालांकि, इटली एकमात्र ऐसा देश नहीं है जिसने AI  चैटबॉट ChatGPT पर बैन लगाया है. इससे पहले, इटली, उत्तर कोरिया, ईरान, रूस और चीन ने विभिन्न कारण बताते हुए Open AI के AI टूल को अपनी अपने देश से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. आइए उन सभी देशों पर एक नज़र डालते हैं, जहां चैटजीपीटी नहीं चलता है.

इन देशों में बैन है ChatGPT 

चीन 

चीन को चिंता है कि अमेरिका फेक इन्फॉर्मेशन फैलाने और वैश्विक नेरेटिव्स को इनफ्लुएंस करने के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल कर सकता है. विदेशी वेबसाइटों और एप्लिकेशन के खिलाफ अपने सख्त नियमों के चलते चीन ने चैटजीपीटी पर बैन लगा दिया है. 

रूस

रूस चैटजीपीटी के दुरुपयोग को लेकर चिंतित है. इसके अलावा, दूसरी तरफ रूस के पश्चिमी देशों से रिश्ते ठीक नहीं हैं. ऐसे में, वह चैटजीपीटी जैसे प्लेटफॉर्म को अपने देश में किसी नैरेटिव के जरिए लोगों को भड़काने की इजाजत नहीं देगा. इस वजह से दुनिया के सबसे बड़े देश में भी चैटजीपीटी की सर्विस अवेलेबल नहीं है

live reels News Reels

ईरान

ईरान अपने सख्त सेंसरशिप नियमों के लिए जाना जाता है. यहां की सरकार कई वेबसाइटों और सर्विस के एक्सेस पर  कड़ी नजर रखती है और फिल्टर करती है. इसके अलावा, परमाणु समझौते को लेकर ईरान और अमेरिका के बीच संबंध बिगड़ चुके हैं. इस तरह के तमाम राजनीतिक तनाव के बाद अमेरिका का एआई चैटबॉट ईरान में भी बैन है.

उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया में, किम जोंग-उन की सरकार ने इंटरनेट के इस्तेमाल को काफी रिस्ट्रिक्ट किया हुआ है. यहां की सरकार अपने नागरिकों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर बारीकी से नजर रखती है. इतनी सख्ती को देखते हुए यह को आश्चर्य की बात नहीं है कि उत्तर कोरियाई सरकार ने चैटजीपीटी के इस्तेमाल पर क्यों रोक लगा रखी है.

क्यूबा

क्यूबा में भी, इंटरनेट का इस्तेमाल सीमित है और सरकार  सख्ती से इंटरनेट एक्टिविटी को कंट्रोल करती है. इस वजह से यहां पर OpenAI के चैटबॉट ChatGPT सहित कई वेबसाइटें बैन हैं.

सीरिया

सीरिया में भी सख्त इंटरनेट सेंसरशिप कानून हैं, सरकार इंटरनेट ट्रैफिक पर भारी निगरानी करती है. यहां की सरकार भी यूजर्स को कई वेबसाइटों और सर्विस के एक्सेस से रोकती है. इसी कारण से चैटजीपीटी भी यहां उपलब्ध नहीं है. देश पहले से ही गलत इन्फो की वजह से कई दिक्कतों का सामना कर रहा है. अब यह अपने जोखिम को और बढ़ाना नहीं चाहता है. 

यह भी पढ़ें – Vivo T2 की लॉन्च डेट कन्फर्म, बेहतर परफॉर्मेंस की तलाश कर रहे लोगों की बनेगा पसंद… इतनी होगी कीमत

[ad_2]

Source link

Leave a Reply