You are currently viewing आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कितना समझते हैं आप? AI पर आखिर क्यों हो रही इतनी बातें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को कितना समझते हैं आप? AI पर आखिर क्यों हो रही इतनी बातें

[ad_1]

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंप्यूटर सिस्टम के विकास को संदर्भित करता है जो ऐसे काम कर सकता है जिनके लिए आमतौर पर मानव दिमाग की जरूरत होती है. इसमें मशीनों में सीखने, तर्क, समस्या-समाधान, कॉन्सेप्ट और फैसला लेने जैसी मानव खुफिया प्रक्रियाओं को फॉलो करना शामिल है. AI (Artificial Intelligence) को दो प्रकारों में बांटा जा सकता है- Narrow AI और General AI. 

Narrow AI और General AI

नैरो एआई, जिसे कमजोर एआई के रूप में भी जाना जाता है, को एक सीमित डोमेन के भीतर खास काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. Narrow AI के उदाहरणों में वॉयस असिस्टेंट इमेज रिकॉग्निशन सिस्टम और रेक्मनडेशन एल्गोरिदम शामिल हैं. दूसरी तरफ, जनरल एआई, जिसे स्ट्रॉन्ग एआई के रूप में भी जाना जाता है, एआई (Artificial Intelligence) सिस्टम को संदर्भित करता है जो किसी भी बौद्धिक कार्य को समझने, सीखने और बुद्धि को लागू करने की क्षमता रखता है जिसे एक इंसान कर सकता है. 

क्या कर सकता है AI 

एआई विभिन्न तकनीकों और दृष्टिकोणों का उपयोग करता है, जिनमें मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, कंप्यूटर विज़न और रोबोटिक्स शामिल हैं. ये तकनीकें एआई सिस्टम को बड़ी मात्रा में डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करने, पैटर्न पहचानने, भविष्यवाणियां करने और अनुभव से सीखकर प्रदर्शन में लगातार सुधार करने में सक्षम बनाती हैं.

व्यापक एप्लीकेशन डालते हैं असर

एआई (AI) के एप्लीकेशन व्यापक हैं और स्वास्थ्य सेवा, वित्त, परिवहन, विनिर्माण, ग्राहक सेवा और मनोरंजन सहित विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं. एआई के कुछ सामान्य एप्लीकेशन में वर्चुअल असिस्टेंट, ऑटोनोमस व्हीकल, धोखाधड़ी का पता लगाने वाला सिस्टम, मेडिकल ट्रीटमेंट, भाषा अनुवाद और व्यक्तिगत सिफारिशें शामिल हैं.

एआई में संभावनाएं

एआई (Artificial Intelligence) अपार संभावनाएं और लाभ प्रदान करता है, यह नैतिक और सामाजिक विचारों को भी बढ़ाता है. एआई टेक्नोलॉजी के जिम्मेदार विकास और उपयोग को सुनिश्चित करना, गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करना और नौकरी बाजार और कार्यबल पर प्रभाव पर विचार करना एआई (AI) के आसपास चल रही चर्चा के महत्वपूर्ण पहलू हैं.

यह भी पढ़ें

AliExpress से आप भी करते हैं खरीदारी? 2019 में किए ऑर्डर की कहानी सुन रह जायेंगे दंग

[ad_2]

Source link

Leave a Reply