You are currently viewing आपका गूगल अकाउंट कितनी जगह साइन-इन है ये फोन में ऐसे चेक कर सकते हैं आप 

आपका गूगल अकाउंट कितनी जगह साइन-इन है ये फोन में ऐसे चेक कर सकते हैं आप 

[ad_1]

See devices with account access: हर एंड्रॉइड यूजर का अमूमन एक गूगल अकाउंट जरूर होता है जिससे वह कंपनी की अलग-अलग सर्विसेस का लाभ लेता है. आज गूगल अकाउंट हमारे बैंक, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज आदि कई जगह लिंक होता है. लिंक होने की वजह से ही हमें काम की अपडेट समय पर मिल पाती है. इसलिए जरुरी है कि हम अपने गूगल अकाउंट को सिक्योर और सेफ रखें. कहने का मतलब अगर आप इसकी सेटिंग को समय-समय पर रिव्यु नहीं करते हैं कि ये कितनी जगह खुला है और कितने ऐप्स के साथ लिंक है तो आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है.

हम कई बार काम के चलते पब्लिक कम्यूटर या ऑफिस के लैपटॉप या डेक्सटॉप में गूगल अकाउंट को खोल लेते हैं और फिर उसे लॉगआउट करना भूल जाते हैं. ऐसा ही कुछ एंड्रॉइड ऐप्स के साथ होता है. हम गूगल अकाउंट की मदद लेकर लॉगिन तो कर लेते हैं लेकिन उसे लॉगआउट करना या ऐप से अकाउंट का एक्सेस हटाना भूल जाते हैं. ऐसे में अकाउंट के साथ कोई भी छेड़छाड़ कर सकता है. आज हम आपको ये बताएंगे कि आप कैसे अपने फोन में ये चेक कर सकते हैं कि आपका गूगल अकाउंट कितनी जगह साइन-इन है.

इस तरह करें चेक 

  • सबसे पहले गूगल अकाउंट को खोलें या अपने फोन के गूगल ऐप में आकर ‘Manage Account’ पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद सेटिंग एंड प्राइवेसी में आएं और Manage all devices पर क्लिक करें.  
  • यहां आपको वो सभी डिवाइसेस दिख जाएंगे जिसमें आपका गूगल आकउंट खुला है.

अगर आपको ये देखना है कि आपका गूगल अकाउंट किस-किस ऐप में ओपन है, इसके लिए सेटिंग एंड प्राइवेसी में नीचे स्क्रॉल कर Apps एंड Services पर आएं और यहां थर्ड पार्टी ऐप्स एंड सर्विसेस चुने. यहां आपको वे सभी ऐप्स दिख जाएंगे जहां आपका गूगल आकउंट लॉगिन है. यहां से आप बेकार के ऐप्स से अकाउंट एक्सेस हटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

इंस्टाग्राम ने एप्पल सीईओ टिम कुक का फेक अकाउंट किया डिलीट, सीनियर वीपी भी कर रहे थे फॉलो

[ad_2]

Source link

Leave a Reply