You are currently viewing अंग्रेजी बोलने में हैं कमजोर तो अब गूगल करेगा आपकी मदद, हर सर्च पर 3 मिनट की देगा क्लास  

अंग्रेजी बोलने में हैं कमजोर तो अब गूगल करेगा आपकी मदद, हर सर्च पर 3 मिनट की देगा क्लास  

[ad_1]

गूगल जल्द भारत, इंडोनेशिया, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मेक्सिको और वेनेजुएला में पर्सनलाइज्ड फीडबैक फीचर लॉन्च करने वाला है जो यूजर्स को अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा. अगर आपकी अंग्रेजी कमजोर है या वोकैबलरी में आपको परेशानी होती है तो अब गूगल आपकी इस समस्या को दूर करेगा. इसके लिए कंपनी ने शिक्षकों, ईएसएल/ईएफएल शैक्षणिक विशेषज्ञों के साथ मिलकर एक स्पीकिंग प्रेक्टिस एक्सपीरियंस को तैयार किया है जो आपकी अंग्रेजी को इफेक्टिव बनाएगा. जब आप गूगल पर कोई शब्द ट्रांसलेट के लिए सर्च करेंगे तो आपको एक पॉप अप दिखेगा जो आपको अंग्रेजी सीखने के लिए कहेगा. 

कैसे सीख पाएंगे अंग्रेजी

दरअसल, जब भी आप गूगल सर्च के माध्यम से कोई शब्द अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी में ट्रांसलेट करेंगे तो कंपनी आपको एक प्रेक्टिस का ऑप्शन दिखाइगी जिस पर क्लिक करते ही 4 से 5 स्लाइड्स वाला एक ट्यूटोरियल पेज ओपन हो जाएगा. यहां गूगल आपसे कई सवाल पूछेगा जिसका जवाब आपको देना होगा. गूगल आपके जवाब के आधार पर 3 से 4 दूसरे सेंटेंस भी दिखाएगा और ये भी बताएगा कि किस तरह आप अलग-अलग तरीके से वह बात कह सकते हैं. इसके अलावा कंपनी आपको ग्रामर से जुड़ा फीडबैक भी देगी जो आपको ये बताएगा कि आपके वाक्य में गलती क्या है और सही वाक्य क्या है. ये सभी आपको हर स्लाइड में देखने को मिलेगा. इसके साथ ही हर वाक्य की वोकैबलरी भी उपलब्ध होगी.  

आप हर रोज अंग्रेजी की प्रेक्टिस करें इसके लिए गूगल आपसे साइन अप करने के लिए कहेगा. हर दिन आपको इस तरह 3 से 4 मिनट का सेशन अटेंड करना होगा. कंपनी का नया फीचर डीप लर्निंग मॉडल पर आधारित है जिसे Deep Aligner कहा जाता है. इसे कंपनी ने अपनी ट्रांसलेशन टीम के साथ मिलकर तैयार किया है. आने वाले समय में इस फीचर में कंपनी और भाषाएं भी जोड़ेगी जिससे आप दूसरी भाषाओं से भी अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें:

इंस्टाग्राम यूजर्स अब खुद तय कर सकेंगे अपनी प्राइवेसी, नए एक्टिविटी ऑफ फीचर में मिलेगी यह सुविधा

 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply