You are currently viewing कैसे डिलीट करें गूगल सर्च में आई अपनी निजी जानकारी? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

कैसे डिलीट करें गूगल सर्च में आई अपनी निजी जानकारी? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस


Google Search : गूगल पर अक्सर हम उन सभी के बारे में सर्च करते हैं, जिनके बारे में हमें कोई जानकारी नहीं होती. इस सर्च में लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाई जाती है. जैसे आपको किसी व्यक्ति के बारे में अगर कोई जानकारी जुटानी है, तो आप गूगल में उसका नाम सर्च करते हैं और आपके सामने उसका सोशल मीडिया प्रोफाइल, फोटो सहित दूसरा डेटा सामने आ जाता है. कई बार ये निजी जानकारी आपके लिए मुसीबत की वजह भी बन जाती हैं.

अगर आपके बारे में भी गूगल सर्च में ऐसी जानकारी आ रही है और आप इस जानकारी को गूगल से हटाना चाहते हैं, तो इसके बारे में हम आपको यहां कुछ आसान ट्रिक बताने जा रहे हैं. जिनको यूज करके आप गूगल से अपनी जानकारी को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं.

गूगल ने हाल ही में यूजर्स के लिए ‘Results About You’ की सुविधा शुरू हो गई है. इस फीचर्स को यूजर्स की निजी जानकारी को गूगल से हटाने के लिए डिजाइन किया गया है. इस फीचर्स की मदद से आप खुद अपनी पर्सनल जानकारी को हटा सकते हैं. आपको इसके लिए गूगल सपोर्ट पेज पर जाना है, फिर उस यूआरएल का उल्लेख करते हुए फॉर्म को भरना है, जिसे आप सर्च रिजल्ट से हटाना चाहते हैं. आप एक साथ कई सारे यूआरएल भी इस फॉर्म में एड कर सकते हैं. इसके बाद गूगल इन पेज को वेरीफाई करेगा और आपकी दी गई जानकारी सही होने पर उसे बंद कर दिया जाएगा. हालांकि इस प्रोसेस में थोड़ा समय लग सकता है. 

सीधे वेबसाइट से ऐसे हटाएं

पर्सनल जानकारी को हटाने का दूसरा तरीका यह है कि आप सीधे उस पेज पर जाकर जानकारी हटाने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको यूआरएल के आगे की तीन बिंदुओं पर क्लिक करना है और फिर About this result पेज पर जाना है. यहां से रिमूव रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दें. इसके बाद पेज को रिमूव करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 

ऐसे ट्रेक करें रिक्वेस्ट

इस दोनों प्रक्रिया के बाद आप अपनी रिक्वेस्ट को ट्रैक भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल एप पर जाकर Results About You पर जाना है और अपनी प्रोफाइल फोटो पर क्लिल करते ही रिक्वेस्ट के स्टेटस को देख सकेंगे. इतना ही नहीं यहां पर रिक्वेस्ट स्टेटस देखने के साथ आप नई रिमूव रिक्वेस्ट भी एड कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : 

Apple Watch का पासकोड भूलने पर न लें टेंशन, इस आसान तरीकें से करें रीसेट



Source link

Leave a Reply