You are currently viewing ई-कॉमर्स साइट पर लूट के चक्कर में न लुट जाए आपकी जेब! सेल के नाम पर चल रही है धांधली

ई-कॉमर्स साइट पर लूट के चक्कर में न लुट जाए आपकी जेब! सेल के नाम पर चल रही है धांधली


E-Commerce Sites Fraud : फेस्टिव सीजन चल रहा है, इस सीजन में ज्यादातर ई-कॉमर्स साइट ने सेल शुरू की हुई है. जिसमें सबसे ज्यादा लोग फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल और अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल में सामान खरीदते हैं. लेकिन इन ऑनलाइन सेल के बहाने बहुत से फर्जीवाड़े भी हो रहे है, जो ई-कॉमर्स से मिलती जुलती साइट के नाम पर किए जा रहे हैं. अगर आप इन फर्जीवाड़ों से बचना चाहते हैं, तो यहां हम इसकी डिटेल बता रहे हैं. 

कैसे फंसाते हैं जाल में

शातिर ठग ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट, अमेजन और दूसरी ई-कॉमर्स साइट से मिलते जुलते नाम की वेबसाइट बना लेते हैं, और कस्टमर को SMS और ई-मेल के जरिए सेल की जानकारी देते हैं. साथ ही इन SMS और ई-मेल में साइट का लिंक भी अटैच किया हुआ होता है, जिस पर क्लिक करते ही आप इन साइट पर रीडायरेक्ट कर जाते हैं.  

एक बार ओपन करते हैं जेब कटना हो जाती है शुरू

जैसे ही आप इन फर्जी वेबसाइट पर लॉग इन करते हैं, वैसे ही ये मैलवेयर और दूसरे वायर से आपकी निजी जानकारी जुटाना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें इन फर्जी वेबसाइट की डिजाइन और नाम असली वेबसाइट से बिलकुल मिलता जुलता होता है. 

ऑर्डर करने पर नहीं होती डिलीवरी

जब आप इन फर्जी ई-कॉमर्स साइट के जरिए ऑर्डर करते हैं, तो आपके अकाउंट से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन आपको सामान की डिलीवरी नहीं होती. साथ ही फर्जी वेबसाइट पर पेमेंट करने के दौरान आपकी बैंकिंग डिटेल भी इनके हाथ लग जाती है और ये आपका पूरा अकाउंट खाली कर देते हैं.

कैसे बचें इन फर्जी साइट के झमेले से

अगर आप इन फर्जी ई-कॉमर्स साइट के झमेलों में नहीं फसना चाहते हैं, तो आपको इन वेबसाइट पर लॉगिन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. साथ ही आपको चेक करना चाहिए कि कहीं आपने कोई गलत वेबसाइट तो आपन नहीं की हुई है. वहीं कोई भी सामान ऑर्डर करते समय कोशिश किया करें की, आपका ऑर्डर पे ऑन डिलीवरी हो.

यह भी पढ़ें : 

30,000 रुपये में आते हैं iPhone को टक्कर देने वाले फोन, कई नामी ब्रांड है इसमें शामिल



Source link

Leave a Reply