You are currently viewing आपका बच्चा भी चलाता है Snapchat तो ये नया सेफ्टी फीचर उनके बड़े काम का है, समझिए कैसे?

आपका बच्चा भी चलाता है Snapchat तो ये नया सेफ्टी फीचर उनके बड़े काम का है, समझिए कैसे?

[ad_1]

Snapchat New Feature: ऑनलाइन रिस्क से बच्चों को बचाए रखने के लिए स्नैपचैट ने एक नया फीचर ऐप में जोड़ा है. कंपनी एक स्ट्राइक सिस्टम और डिटेटेक्शन टेक्नोलॉजी ऐप में लाई है जो ऐसे अकाउंट्स को ब्लॉक करेगा जो लोगों को गलत तरह का कंटेंट भेज रहे हैं. इस फीचर की मदद से बच्चों को प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने में कंपनी को मदद मिलेगी. इसकी वजह से छोटे बच्चों को वे लोग कांटेक्ट नहीं कर पाएंगे जिन्हें वे नहीं जानते या जो उनके म्यूच्यूअल फ्रेंड लिस्ट में नहीं हैं.

स्नैपचैट की पैरेंट कंपनी स्नैप इंक का कहना है कि अगर ऐसे लोग जिनके साथ बच्चों का आपसी संपर्क नहीं है या जिन्हें वे नहीं जानते हैं, वे अगर उन्हें अपने साथ जोड़ने की कोशिश करते हैं तो किशोरों के लिए एक पॉप-अप मैसेज फ्लैश होगा जिसमें उन्हें अकाउंट को रिपोर्ट और ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलेगा. 

पहले से ही बच्चों के लिए है ये नियम 

स्नैपचैट पर पहले से ही बच्चों के लिए एक खास नियम कंपनी ने बनाया है जिसे अब कंपनी और रिफाइन कर रही है. दरअसल, अगर कोई बच्चा अपने साथ किसी नए व्यक्ति को जोड़ना चाहता है तो इसके लिए उस व्यक्ति और बच्चे के कुछ म्यूचल फ्रेंड्स होने चाहिए. तभी बच्चा नए व्यक्ति को अपने साथ ऐड कर सकता है. लेकिन अब ऐसा लगता है कि स्नैपचैट मानक बढ़ा रहा है. अब बच्चों को किसी भी नए व्यक्ति को अपने साथ ऐड करने के लिए और ज्यादा म्यूचल फ्रेंड्स की जरूरत होगी. इस कदम के जरिए कंपनी बच्चों को हिंसा, आत्म-नुकसान, गलत सूचना, यौन शोषण और अश्लील सामग्री जैसी चीजों से सुरक्षित रखेगी.

बता दें, स्नैपचैट का नया ‘स्ट्राइक सिस्टम’ पहचानी गई या रिपोर्ट की गई उम्र-अनुचित सामग्री को तुरंत हटा देता है. इससे प्लेटफॉर्म पर जिम्मेदार साझाकरण, ऑनलाइन सुरक्षा और मानसिक स्वास्थ्य जैसे मुद्दों को संबोधित करने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें:

G20 Summit: विदेशी मेहमानों के लिए ‘भारत मंडपम’ में लगाया गया Ask Gita चैटबॉट, भगवद गीता से मिलेगा हर सवाल का जवाब

[ad_2]

Source link

Leave a Reply