You are currently viewing अगर इंस्टाग्राम पर करते हैं खूब चैटिंग, तो आज ही अप्लाई करें अकाउंट को सिक्योर करने के ये टिप्स

अगर इंस्टाग्राम पर करते हैं खूब चैटिंग, तो आज ही अप्लाई करें अकाउंट को सिक्योर करने के ये टिप्स


Instagram : आज के समय में इंस्टाग्राम काफी फेमस हो चुका हैं. भारत में ही लाखों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर चल रही रील्स के तो लोग जैसे आदि ही हो चुके हैं. हाल यह है कि इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक बन चुका है. हालांकि, इसपर एंटरटेनमेंट और चैटिंग करने के साथ हैकिंग का जोखिम भी आता है, जो आपकी पर्सनल जानकारी से समझौता कर सकता है और आपका अकाउंट के दुरुपयोग की चपेट में आ सकता है. आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए. 

मजबूत पासवर्ड बनाएं

मजबूत पासवर्ड हैकिंग के खिलाफ सुरक्षा की पहली लेयर है. एक जटिल और स्ट्रॉन्ग पासवर्ड का उपयोग करें जिसमें अक्षरों, नंबर और प्रतीकों का मिश्रण हो. सामान्य शब्दों या वाक्यांशों के इस्तेमाल से बचें और कभी भी एक से अधिक अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें.

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन करें ऑन

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एनेबल करें, जिससे लोग इन करने के लिए आपके पासवर्ड के अलावा आपके फोन या ईमेल पर भेजा गया वेरिफिकेशन कोड भी जरूरी होगा. यह सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा परत जोड़ता है और हैकर्स के लिए आपके अकाउंट तक पहुंचना अधिक कठिन बना देता है.

अनजान लिंक्स से बचे

किसी अनजान लिंक्स से सावधान रहें, विशेष रूप से वे जिसे अज्ञात शख्स ने भेजा हों. इन लिंक्स पर क्लिक करने से मैलवेयर या फिशिंग हमले हो सकते हैं.

News Reels

अपडेट इंस्टाग्राम रखें.

अपने इंस्टाग्राम ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट रखें. अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच और बग फिक्स शामिल होते हैं जो आपके अकाउंट को हैकिंग से बचा सकते हैं.

पर्सनल जानकारी से सावधान रहें

आप Instagram पर जो पर्सनल जानकारी साझा करते हैं, जैसे कि आपका फोन नंबर या ईमेल, उससे सावधान रहें. पर्सनल जानकारी साझा करने से बचें जिसका उपयोग आपके अकाउंट से छेड़छाड़ करने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें – VIP Number: चाहिए एक फैंसी मोबाइल नंबर? इस तरह घर बैठे कर सकते हैं आर्डर



Source link

Leave a Reply