You are currently viewing YouTube से देखते हैं समाचार तो ये लेटेस्ट अपडेट जरूर जान लीजिए, कंपनी ला रही एक नया फीचर

YouTube से देखते हैं समाचार तो ये लेटेस्ट अपडेट जरूर जान लीजिए, कंपनी ला रही एक नया फीचर

[ad_1]

YouTube New feature: डिजिटल युग में अमूमन आजकल हम सभी यूट्यूब के माध्यम से समाचार देखते हैं. मेट्रो में हो या फिर बस या आप पार्क में बैठे हों,सभी यूट्यूब पर अपने मनपसंद समाचार चैनल को देखते हैं. वर्तमान में कई बार ऐसा होता है कि यूट्यूब पर झूठी खबरें और फेक थंबनेल लगाकर अलग-अलग तरह की न्यूज बताई जाती है जो सच नहीं होती. इस समस्या से निपटने के लिए कंपनी ‘न्यूज स्टोरी’ नाम के फीचर को ऐप पर देने वाली है. फिलहाल ये फीचर मोबाइल ऐप पर आ रहा है जो जल्द डेस्कटॉप और टीवी पर भी आएगा. यूट्यूब का न्यूज स्टोरी फीचर ठीक गूगल के न्यूज फ़ीड की तरह काम करेगा. यहां आपको कंपनी एक न्यूज को देखने पर इस तरह के दूसरे न्यूज को रिकमेंड करेगी जो ऑथराइज्ड चैनल से होंगे और जानकारी सही होगी.

नए फीचर से ऐसे होगा आपको फायदा

यूट्यूब के न्यूज स्टोरी फीचर से आपको फायदा ये होगा कि जब आप किसी एक न्यूज को देखेंगे तो आपको तुरंत उससे जुड़ी न्यूज अलग-अलग ऑथराइज्ड चैनलों की नीचे दिखने लगेगी. साथ ही लाइव स्ट्रीम, पॉडकास्ट, शॉर्ट वीडियो आदि भी नीचे फीड में उस सब्जेक्ट से जुड़ी आने लगेंगी. इसके जरिए आप उस विषय पर ज्यादा डिटेल जानकारी सही सोर्स से हासिल कर सकते पाएंगे. यानी आपको ये पता लग जाएगा कि एग्जैक्ट हुआ क्या है और आप गलत जानकारी से दूर रहेंगे. 

अगर आप ये सोच रहे हैं कि आपको न्यूज़ कैसे रिकमेंड की जाएगी तो दरअसल, यूट्यूब इसके लिए ऑथराइज्ड चैनल या फिर जो बड़े समाचार चैनल हैं उनकी न्यूज उस विषय पर आपको फीड में दिखाएगा जिससे आप भ्रामक जानकारी से बच रहेंगे. 

40 देश में लॉन्च हो रहा ये फीचर

फिलहाल यूट्यूब इस फीचर को 40 देशों में लॉन्च करने वाला है और जल्द आने वाले समय में ये आपको मोबाइल के अलावा डेस्कटॉप और टीवी पर भी मिलेगा. 

समाचार चैनलों को शॉर्ट कंटेंट बनाने के लिए कह रहा यूट्यूब

यूट्यूब न्यूज ऑर्गेनाइजेशंस को शॉर्ट फॉर्म न्यूज को बढ़ावा देने के लिए 1.6 मिलियन डॉलर खर्च करने वाला है. दरअसल, कंपनी समाचार चैनलों से शॉर्ट फॉर्म कंटेंट बनाने के लिए कह रही है जिसके बदले उन्हें पैसे दिए जाएंगे. फिलहाल कंपनी 10 देशों के 20 बड़े चैनलों के साथ इस प्रोग्राम को शुरू कर रही है और धीरे-धीरे इसे सभी देशों में लाया जाएगा. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योकि लॉन्ग वीडियो के बजाय अब शॉर्ट वीडियो को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है और लोग इसे पसंद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें;

eSIM तो आपने सुना होगा, क्या आप iSIM के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो यहां डिटेल में समझिए

[ad_2]

Source link

Leave a Reply