You are currently viewing ChatGPT को टक्कर देने के लिए एप्पल बना रही खुद का AI चैटबॉट, इस नाम से हो सकता है लॉन्च

ChatGPT को टक्कर देने के लिए एप्पल बना रही खुद का AI चैटबॉट, इस नाम से हो सकता है लॉन्च

[ad_1]

AppleGPT: AI इस साल सुर्ख़ियों में है. कई कंपनियां चैट जीपीटी के बाद अपने खुद के AI टूल को लॉन्च कर चुकी हैं. इसमें सबसे पॉपुलर गूगल का Bard है. चैट जीपीटी ने जिस तरह कम समय में पॉपुलैरिटी हासिल की इसके बाद से सभी टेक कंपनियां ऐसे ही लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम करना चाहती है. कुछ समय पहले ये खबर सामने आई थी कि सैमसंग खुद के चैटबॉट पर काम कर सकता है ताकि उसके कर्मचारी चैट जीपीटी की मदद न लें. इस बीच ये खबर सामने है कि टेक जॉइंट एप्पल चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल पर काम कर रही है जिसका नाम AppleGPT हो सकता है.

चैट जीपीटी की तरह ये टूल भी देगा सवालों के जवाब

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने खुद का फ्रेमवर्क Ajax नाम से डेवलेप किया है ताकि वह चैटबॉट की टेस्टिंग कर पाएं. फ़िलहाल ये जानकारी सामने  नहीं है कि कंपनी इसे कब रोलआउट करेगी. कहा जा रहा है कि ये अगले साल तक पब्लिकली उपलब्ध हो सकता है और AppleGPT लोगों को चैट जीपीटी की तरह ही सवालों के जवाब देगा. एप्पल इस चैटबॉट पर इंटरनली काम कर रहा है. पिछले महीने हुए डेवेल्पर्स इवेंट में भी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की थी. हालांकि कंपनी ने Apple फ़ोटो, ऑन-डिवाइस टेक्स्टिंग और हाल ही में लॉन्च किए गए mixed-reality हेडसेट विज़न प्रो जैसे कुछ उत्पादों में AI का इस्तेमाल किया है जो इशारा करते हैं कि कंपनी AI पर काम कर रही है. 

इधर एप्पल सितम्बर में iPhone 15 सीरीज लॉन्च कर सकता है. इस सीरीज को लेकर सभी एक्ससाइटेड हैं क्योकि ये सीरीज कई सारे बदलावों के साथ आ रही है. इस बार 15 सीरीज के सभी मॉडल्स पर डायनामिक आइलैंड फीचर मिलेगा. साथ ही बेस मॉडल में 48MP का प्राइमरी कैमरा कंपनी दे सकती है. टिपस्टर अभिषेक यादव के मुताबिक, कम्पनी iPhone 15 प्रो मैक्स वैरिएंट में 6X ऑप्टिकल ज़ूम पेरिस्कोप लेंस दे सकती है. 

यह भी पढें: पत्रकारों के काम आसान करेगा गूगल एआई, सेकेंडों में लिखेगा आर्टिकल्‍स और न्‍यूज

[ad_2]

Source link

Leave a Reply