You are currently viewing ChatGPT अब देख, सुन और बोल भी सकता है, इस तरह यूज कीजिए चैटबॉट के लेटेस्ट फीचर्स 

ChatGPT अब देख, सुन और बोल भी सकता है, इस तरह यूज कीजिए चैटबॉट के लेटेस्ट फीचर्स 

[ad_1]

ChatGPT new Features: ओपन एआई अपने चैटबॉट को सबसे अलग और एडवांस्ड बनाएं रखने के लिए इसमें समय के साथ कई नए फीचर्स जोड़ रही हैं. बीते दिन कंपनी ने बताया कि वह जल्द ही चैटबॉट में नई आवाज और छवि क्षमताओं को पेश करेगी जिससे यूजर्स अपनी आवाज का उपयोग करके प्रश्न पूछ सकेंगे और मानव जैसी प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकेंगे. यानि जिस तरह वॉइस असिस्टेंट से आप बात करते हैं ऐसे ही आप चैटबॉट से भी बातें कर पाएंगे. चैटबॉट आपको बोलकर जवाब देगा और आप क्रॉस क्वेश्चन भी कर पाएंगे. 

ऐसे ऑन करें वॉइस मोड 

ओपन एआई के मुताबिक, चैट जीपीटी यूजर्स अब अपने मोबाइल से चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं और वास्तविक समय में प्रतिक्रिया भी प्राप्त कर सकते हैं. नए अपडेट को अनेबल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल पर चैटजीपीटी ऐप खोलें, फिर ‘सेटिंग्स’ पर जाएं, यहां आपको ‘न्यू फीचर्स’ ऑप्शन के तहत वॉयस चैट सक्षम करने का ऑप्शन मिलेगा. इसे ऑन करने के बाद अब चैटबॉट से बोलकर बातचीत कर सकते हैं. ओपन एआई ने कहा कि चैट जीपीटी बोले गए शब्दों को टेक्स्ट में ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए कंपनी के ओपन-सोर्स स्पीच रिकग्निशन सिस्टम Whisper का उपयोग करता है. 

देख भी सकता है चैटबॉट 

ओपन एआई के चैटबॉट से अब आप तस्वीरों के माध्यम से भी सवाल कर सकते हैं. जैसे मान लीजिए आपको अपनी साइकिल की सीट नीचे करनी है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप ये कैसे करें, तो आप इसका जवाब चैटबॉट से ले सकते हैं. इसके लिए आपको चैटबॉट के साथ साइकिल की फोटो शेयर करनी होगी और फिर चैटबॉट आपको स्टेप बाय स्टेप सीट को डाउन करने के टिप्स बताएगा. अगर आपके पास टूलकिट है तो आप उसकी फोटो भी अपलोड कर चैटबॉट से ये पूछ सकते हैं कि आपको कौन-सा पाना यूज करना है.

सिर्फ इन यूजर्स को मिलेगा लाभ 

ओपनएआई का कहना है कि वॉयस चैट और इमेज रिकग्निशन फीचर फिलहाल चैटजीपीटी प्लस और एंटरप्राइज यूजर्स के लिए अगले उपलब्ध होगा. अगले 14 दिनों में ये अपडेट इन लोगों को मिलने लगेगा. अगर आप भी लेटेस्ट अपडेट को ट्राई करना चाहते हैं तो आपको चैटजीपीटी प्लस का सब्सक्रिप्शन लेना होगा जिसकी कीमत 1,600 रुपये प्रति माह है.

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 8 और 8 Pro की पता चली कीमत, इस प्राइस पर भारत में हो सकते हैं लॉन्च 



[ad_2]

Source link

Leave a Reply