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कू ने लॉन्च किए खास सेफ्टी फीचर्स, अब यूजर्स नहीं अपलोड कर पाएंगे इस तरह का कंटेंट 

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Koo Launches content moderation feature: सोशल मीडिया पर बढ़ रहे बाल यौन शोषण और न्यूडिटी से जुड़े कंटेंट को लेकर माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू ऐप ने कुछ फीचर्स लॉन्च किए हैं. कंपनी की ओर से एक्टिव कंटेंट मॉडरेशन फीचर्स को किसी भी तरह के न्यूडिटी और बाल यौन शोषण वाले कंटेंट को हटाने के लिए शुरू किया गया है. कंपनी का दावा है कि इन फीचर्स के जरिए वेबसाइट पर अपलोड हुए ऐसे कंटेंट को 5 सेकेंड में ही हटा दिया जाएगा. इन फीचर्स के जरिए न सिर्फ इस तरह के कंटेंट को चिह्नित किया जाएगा, बल्कि इसमें अकाउंट ब्लॉक, कंटेंट और कमेंट डिलीट आदि भी शामिल है. 

दरअसल, कू की ओर से बाल यौन दुर्व्यवहार से जुड़े कंटेंट, अभद्र भाषा, गलत सूचना, फर्जी जानकारी, फर्जी प्रोफाइल पर नियंत्रण करने के लिए खास फीचर पर काम किया जा रहा है. साथ ही कू की ओर से वेबसाइट पर शेयर हो रहे किसी भी तरह के कंटेंट को डिलीट करने का काम किया जा रहा है ताकि यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान किया जा सके. 

फीचर्स में क्या है खास?

दरअसल, कू की ओर से ‘नो न्यूडिटी एल्गोरिदम’ बनाया गया है, जिससे वेबसाइट पर जैसे ही कोई न्यूडिटी वाला कंटेंट शेयर होता है तो ये फीचर्स ऐसा कंटेंट  अपलोड नहीं होते देता और उसे सर्कुलेट होने से रोकता है. इस पूरे प्रोसेस में 5 सेकंड से भी कम का वक्त लगता है. नए फीचर के तहत अगर वेबसाइट पर किसी यूजर्स की ओर से अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया जाता है तो 10 सेकंड से कम वक्त में इसका पता लगा लिया जाता है और सर्कुलेट होने से रोक दिया जाता है. इसके साथ ही हिंसा, मिलती जुलती प्रोफाइल, फेक प्रोफाइल बनाने वाले यूजर्स का भी खास ध्यान इस फीचर से रखा जाता है और अगर कोई ऐसा करता है तो कुछ ही सेकेंडे्स में इसका पता चल जाता है. वहीं, ये फीचर्स फेक कंटेंट को सर्कुलेट होने से बचाने पर भी काम करते हैं, ताकि गलत सूचनाएं वायरल ना हों. 

इस संबंध में कू ऐप के सह-संस्थापक, मयंक बिदावतका का कहना है, ‘कू ऐप में हमारा मिशन दुनिया को एकजुट करना और स्वस्थ चर्चा के लिए एक बेहतरीन सोशल मीडिया स्थान बनाना है. हम अपने यूजर्स को सबसे सुरक्षित सार्वजनिक सामाजिक मंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ऐप मॉडरेशन एक लगातार जारी रहने वाला सफर है. हम हमेशा इस क्षेत्र में अपना ध्यान केंद्रित करते हुए चलन से आगे रहेंगे. हमारी कोशिश है कि प्लेटफॉर्म से हानिकारक सामग्री को सक्रिय रूप से पहचानने, हटाने और वायरल गलत सूचना के प्रसार को प्रतिबंधित करने के लिए नई प्रणालियों और प्रक्रियाओं को विकसित करने का सिलसिला जारी रखें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कंपनी का सक्रिय कंटेंट मॉडरेशन प्रॉसेस शायद दुनिया में सबसे अच्छा है.

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