You are currently viewing इस कंपनी ने AI इस्तेमाल करने वालों को माना बेहतर, यूज न करने वालो को कहा टाटा!

इस कंपनी ने AI इस्तेमाल करने वालों को माना बेहतर, यूज न करने वालो को कहा टाटा!

[ad_1]

IBM Layoff: टेक्नालॉजी की दुनिया में इस समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है. ज्यादा से ज्यादा कंपनियां अपने फायदे के लिए इस उभरती हुई तकनीक का इस्तेमाल करने की कोशिश में लगी हुई हैं. OpenAI के ChatGPT चैटबॉट के आ जाने के बाद से AI की लोकप्रियता आसमान छू गई. लोगों ने निबंध लिखने, नौकरियों के लिए कवर लेटर तैयार करने और यहां तक कि संगीत और कविता लिखने के लिए भी इस AI आधारित चैटबोट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. ऐसे में आइए जानते हैं IBM के चीफ कमर्शियल ऑफिसर Rob Thomas ने इस विषय पर क्या कहा.

आईबीएम के वरिष्ठ कार्यकारी की इसपर क्या राय है?

IBM सीनियर एक्जीक्यूटिव में से कुछ ने तर्क दिया है कि एआई समय की बचत करके इंसानों की नौकरियों को आसान बना देगा. वहीं, कुछ का मानना है कि AI रोजगार के क्षेत्र को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगा और यहां तक कि यह लोगों की नौकरियां तक खा सकता है. आईबीएम के चीफ कमर्शियल ऑफिसर रॉब थॉमस का कहना है कि एआई मैनेजर की जगह नहीं ले पाएगा. हालांकि, AI का इस्तेमाल करने वाले मैनेजर उन मैनेजरों की जगह लेंगे जो ऐसा नहीं करते हैं.

एक टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, थॉमस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, “एआई प्रबंधकों को रिप्लेस नहीं कर सकता है, लेकिन एआई का उपयोग करने वाले प्रबंधक उन प्रबंधकों को रिप्लेस करेंगे जो इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं.” उन्होंने कहा, “यह वास्तव में लोगों के काम करने के तरीके को बदल देगा.”

आईबीएम के सीईओ ने क्या कहा?

 कुछ दिन पहले, आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा यह कहकर सुर्खियां बटोर रहे थे कि अगले पांच वर्षों में एआई कुछ नौकरियों से लोगों को रिप्लेस कर सकता है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में आईबीएम के सीईओ ने कहा था कि “मैं पांच साल की अवधि में एआई और ऑटोमेशन से 30 प्रतिशत नौकरियों को रिप्लेस कर दिया जाएगा.”

live reels News Reels

आईबीएम छंटनी

अपने फाइनेंशियल लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाने के बाद आईबीएम ने भी हजारों कर्मचारियों की छंटनी की भी घोषणा की है. कंपनी के शेयरों में भी 2% की गिरावट आई. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में कंपनी का कैश फ्लो 9.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर था.

1.5 कर्मचारियों की हुई छंटनी

साल की चौथी तिमाही में कंपनी का सॉफ्टवेयर और परामर्श व्यवसाय भी धीमा हो गया. छंटनी के बावजूद, कंपनी के चीफ फाइनेंस ऑफिसर जेम्स कैवानुआघ ने कहा कि कंपनी अभी भी “क्लाइंट-फेसिंग रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए काम पर रखने के लिए प्रतिबद्ध है”. आईबीएम में छंटनी का मतलब होगा कि इसके 1.5 प्रतिशत कार्यबल को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. 

यह भी पढ़ें – अब Gmail पर AI लिखेगा आपका मेल, Bard में मिला फोटो सपोर्ट, मैजिक एडिटर ऐसे करेगा काम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply