You are currently viewing 83% भारतीय लोगों ने ऐसे खोया मेहनत से कमाया पैसा, SMS लिंक, OTP नहीं ये तरीका कुछ और ही है

83% भारतीय लोगों ने ऐसे खोया मेहनत से कमाया पैसा, SMS लिंक, OTP नहीं ये तरीका कुछ और ही है

[ad_1]

AI Scam: स्कैम शब्द नया नहीं है. आप सभी इस शब्द के आदि हो चुके होंगे. हर दिन खबरों या आपके मोबाइल पर कोई न कोई स्पैम मैसेज जरूर आता होगा.  इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है जो आपको जरूर जाननी चाहिए. McAfee ने एक सर्वे कंडक्ट किया था जिसमें ये बात सामने आई कि करीब 83% भारतीय लोगों ने अपना पैसा ठगों को SMS लिंक, OTP या डिजिटल स्कैम के झांसे में न आकर बल्कि एक दूसरे तरह से दिया. यानि पुराने तरीके अब ठग कम अपना रहे हैं.

पिछले साल से लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुर्ख़ियों में है. अब ठग इसका दुरुपयोग कर लोगों को टारगेट कर रहे है. अधिकतर भारतीयों ने अपना पैसा फेक AI कॉल्स के चलते खोया है जिसमें सामने वाला व्यक्ति कोई अपना ही सुनाई पड़ता है या अपनों को लेकर पैसों की बात कही जाती है. McAfee ने एक सर्वे ऑर्गेनाइज किया था जिसमें 7 देशों के 7,054 लोग शामिल हुए थे. इसमें से करीब 1,010 लोग भारतीय थे. इस सर्वे में ये पाया गया कि आधे से ज्यादा भारतीय असली और नकली AI कॉल में फर्क नहीं कर पाएं और करीब 47% एडल्ट ऐसे थे जो AI स्कैम से वाकिफ थे या उनके जान पहचान में कोई इसका शिकार अतीत में हो चुका था.

हैरान करने वाला खुलसा 

इस सर्वे में ये भी पता लगा कि करीब 69% भारतीय ऐसे हैं जो फेक AI कॉल और असली कॉल में फर्क नहीं पकड़ सकते. साथ ही 66% लोगों ने कहा कि यदि उन्हें इमरजेंसी से जुड़ा मैसेज आता है तो वे इसे रिस्पॉन्स देंगे. जिन मैसेजेस का लोगों ने जल्दी रिप्लाई किया उसमें- रिसीवर को लूट लिया गया, रिसीवर का एक्सीडेंट हो गया, फोन या बटुआ खो गया या विदेश यात्रा के दौरान मदद की जरूरत होने का दावा करने वाले संदेश शामिल थे. ऐसे लोग जो जानकारी क्रॉस चेक नहीं करते वे इस तरह के स्कैम में जल्दी फस सकते हैं.

AI की मदद लेकर फेक कॉल और मिस इनफार्मेशन को फैलाने का काम ठग तेजी से कर रहे है. इस रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई कि करीब 27% एडल्ट सोशल मीडिया पर अब कम भरोसा कर रहे हैं और 43% लोग इस बात से चिंतित हैं कि सोशल मीडिया के जरिए आसानी से किसी को भी टारगेट किया जा सकता है. 

live reels News Reels

खैर इस तरह के फेक कॉल्स से बचने का तरीका यही है कि आप पहले सभी इनफार्मेशन को क्रॉस चेक कर लें और सूझबूझ के साथ कोई कदम उठाएं. साथ ही परिवार में कोई कोड वर्ड बच्चों के साथ जरूर शेयर करें ताकि सही बात पता लग सके. 

यह भी पढ़ें: Apple ने जारी किया रैपिड सिक्योरिटी रिस्पांस अपडेट, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा

[ad_2]

Source link

Leave a Reply