You are currently viewing वायरलेस या वायर्ड…कौन-सा Mouse आपके लिए अच्छा है? यहां समझिए

वायरलेस या वायर्ड…कौन-सा Mouse आपके लिए अच्छा है? यहां समझिए

[ad_1]

Wireless Vs Wired Mouse: माउस खरीदते वक्त या इसे खरीदने से पहले क्या आपके मन ये सवाल उठता है कि कौन-सा माउस आपको खरीदना चाहिए? यानि वायरलेस या वायर्ड. ज्यातर लोग आजकल वायरलेस माउस लेते हैं क्योकि ये इजी टू कैरी है और हल्का भी रहता है. आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन-सा माउस एक बेस्ट चॉइस है. भले ही आज लैपटॉप्स में इन-बिल्ट माउस पैड मिलता हो लेकिन अभी भी ज्यादातर लोग एक्सटर्नल माउस का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं क्योकि ये सुविधाजनक रहता है. हालांकि दोनों तरह के माउस के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं. जानिए इस बारे में-

इस माउस का रिस्पॉन्स टाइम है स्लो

  • वायरलेस माउस एक वायर्ड माउस की तुलना में थोड़ा स्लो रहता है. ये बात उन लोगों को ज्यादा समझ आएगी जो गेमिंग करते हैं. दरअसल, वायरलेस माउस का रिस्पॉन्स टाइम वायर्ड माउस के मुकाबले स्लो होता है. इससे गेमिंग में परेशानी आती है. ज्यादातर गेमर्स वायर्ड माउस से गेमिंग करना पसंद करते हैं. अगर आप भी एक गेमर हैं तो आपके लिए वायर्ड माउस एक अच्छी चॉइस है.
  • वायरलेस माउस से आप कहीं से भी काम कर सकते हैं. यानि सीमित रेंज के अंदर आप लैपटॉप या डेस्कटॉप को कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं जबकि वायर्ड माउस के साथ ऐसा नहीं है. इसमें आपको लैपटॉप या डेस्कटॉप के साथ ही बैठा रहना पड़ता है. कई बार ये अनॉयिंग लगता है. इसी तरह वायरलेस माउस को ऑपरेट करने के लिए बैटरी की जरूरत होती है जबकि वायर्ड के साथ ऐसा नहीं है.

बेस्ट क्या है?

देखिए आपके लिए बेस्ट क्या है ये आपकी जरूरत तय करती है. अगर आप गेमिंग या एडिटिंग खूब करते हैं तो वायर्ड माउस आपके लिए अच्छा ऑप्शन है जबकि जिन लोगों को कम्फर्ट और वायर्स का झमेला नहीं चाहिए उनके लिए वायरलेस माउस अच्छा रहेगा. ध्यान दें, कीमत वायरलेस माउस की ज्यादा रहती है और अलग-अलग कंपनी के हिसाब से ये और ज्यादा हो सकती हैं. 

यह भी पढ़ें:

Phone या Computer से मैलवेयर हटाने के लिए ये टूल्स यूज करें, सभी हैं गवर्नमेंट अप्रूव्ड

[ad_2]

Source link

Leave a Reply