You are currently viewing भारत में iPhone मैनुफैक्चरिंग को बढ़ाकर 18 फीसदी कर सकती है एप्पल, जानें मौजूदा मार्केट शेयर

भारत में iPhone मैनुफैक्चरिंग को बढ़ाकर 18 फीसदी कर सकती है एप्पल, जानें मौजूदा मार्केट शेयर

[ad_1]

मोबाइल मैनुफैक्चरिंग कंपनियों के लिए सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव यानी पीएलाई (PLI Scheme) एप्पल (Apple) को भारत में आईफोन बनाने (iPhones manufacturing in India) के लिए प्रेरित कर रही है. खबर है कि कंपनी साल 2025 तक अपने कुल आईफोन का 18 प्रतिशत आईफोन भारत में बनाएगी. फिलहाल यह 7 प्रतिशत है. इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, बैंक ऑफ अमेरिका (Bank of America) के इंडिया हे़ड और मैनेजिंग डायरेक्टर अमिश शाह ने कहा है कि हम मानते हैं कि भारत मोबाइल फोन/इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक विश्वसनीय इंटरनेशनल सप्लाई चेन का ऑप्शन हो सकता है. दूसरे सेक्टर्स में भी सफलता मिलने की काफी संभावना है. हमारा मानना है कि आयात में कटौती/निर्यात में बढ़ोतरी के भारत के प्रयासों से इसके मैक्रो-आउटलुक में सुधार हो सकता है.

Apple की और बढ़ सकती है हिस्सेदारी 

शाह का कहना है कि Apple वित्त वर्ष 2025 तक भारत में 18 प्रतिशत iPhone उत्पादन (iPhones manufacturing in India) को शिफ्ट कर सकता है. उन्होंने कहा कि अगर बड़े पैमाने पर अपने विक्रेताओं को भारत में भी विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो Apple की हिस्सेदारी और बढ़ सकती है. 

भारत में खोले हैं दो रिटेल स्टोर

बैंक ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर एप्पल के विक्रेता देश में अपने ऑपरेशन का विस्तार करते हैं, जहां उसने दो डायरेक्ट खुदरा एप्पल स्टोर (मुंबई और दिल्ली) खोले हैं, तो हिस्सेदारी और भी बढ़ सकती है. भारत वित्त वर्ष 2025 तक Apple की वैश्विक iPhone बिक्री में 5 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान दे सकता है.

Apple की बाजार हिस्सेदारी

भारत में Apple की बाजार हिस्सेदारी, जो अभी 4 प्रतिशत है, के भी बढ़ने की संभावना है, अगर स्थानीय रूप से निर्मित iPhones को लोगों के लिए ज्याद किफायती बनाया जाता है. अमीश शाह ने यह भी बताया कि एक मोबाइल फोन की निर्माण लागत का 70 प्रतिशत उसके डिस्प्ले, मेमोरी और चिप्स से जुड़ा होता है, और हाई कैपेक्स और हाई-एंड टेक्नोलॉजी की जरूरत के चलते निकट भविष्य में इनका स्थानीयकरण करना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें

अगले महीने इस दिन लॉन्च होगा Nothing Phone 2, स्पेक्स अभी जान लीजिए 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply