You are currently viewing फोल्डेबल फोन की दुनिया में बढ़ रही ख्वाहिश, साल 2027 तक शिपमेंट्स बनाएगा ये रिकॉर्ड

फोल्डेबल फोन की दुनिया में बढ़ रही ख्वाहिश, साल 2027 तक शिपमेंट्स बनाएगा ये रिकॉर्ड

[ad_1]

स्मार्टफोन का क्रेज तो है लेकिन अब फोल्डेबल स्मार्टफोन (foldable smartphone) की ख्वाहिश बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि साल 2027 तक दुनियाभर इसकी बिक्री नए लेवल पर पहुंचने वाली है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च का कहना है कि दुनियाभर में अगले चार साल बाद फोल्डेबल फोन की शिपमेंट्स 10 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस शिपमेंट्स में सैमसंग और एप्पल की भी बड़ी भूमिका देखने को मिलेगी. इसमें कहा गया है कि वैश्विक फोल्डेबल स्मार्टफोन शिपमेंट 2026 में 78.6 मिलियन से बढ़कर 2027 में 101.5 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है.

चीन का मार्केट निभाएगा बड़ा रोल

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के रिसर्च डायरेक्टर टॉम कांग ने कहा कि फिलहाल, फोल्डेबल्स खास बने हुए हैं. इनोवेशन के साथ लीडरशिप और प्रीमियम मार्केट में मौजूदगी की चाहत रखने वाले ब्रांड के लिए यह एक स्पेशल सेगमेंट है. कांग का कहना है कि सैमसंग और चीनी ओईएम बहुत एक्टिव रहे हैं. चीन की बात करें तो घरेलू मार्केट में चीन पिछले साल इंटरनेशनल लेवल पर सबसे बड़े बाजार के रूप में उभरा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल यूजर्स में से लगभग 55 प्रतिशत ने अपने अगले डिवाइस के रूप में फोल्डेबल फोन (foldable smartphone) खरीदने का इरादा व्यक्त किया है. 

अगला डिवाइस फोल्डेबल फोन 

रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 80 प्रतिशत फोल्डेबल यूजर्स ने अपने अगले डिवाइस के रूप में एक फोल्डेबल फोन (foldable smartphone) खरीदने की बात कही, जबकि 52.9 प्रतिशत बार टाइप यूजर्स ने भी अपने अगले डिवाइस के रूप में एक फोल्डेबल खरीदने में रुचि दिखाई. सीनियर एनालिस्ट जेन पार्क ने कहा की लंबी अवधि में, हम यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि एप्पल क्या करता है. हम 2025 को आईफोन के फोल्डेबल डेब्यू के संभावित साल के रूप में देख रहे हैं, जो इस सेगमेंट के लिए एक और डेवलपमेंट हो सकता है.

मौजूदा यूजर्स के बीच खरीदारी की इच्छा

डायरेक्टर टॉम कांग ने कहा कि जब हम मौजूदा उपभोक्ता प्रतिक्रिया को देखते हैं, तो हमारा लेटेस्ट ग्लोबल फोल्डेबल स्मार्टफोन प्रेफरेंस सर्वे अधिकांश उत्तरदाताओं, विशेष रूप से मौजूदा यूजर्स के बीच खरीदारी की इच्छा दिखाता है. यह एक अच्छा संकेत है. रिपोर्ट में इस बात की चर्चा भी की गई है कि कि क्षेत्रीय ड्राइवर, विशेष रूप से चीन में, फोल्डेबल खरीदने के लिए बढ़ती उपभोक्ता इच्छा के साथ मिलकर शिपमेंट (foldable smartphone shipments) बढ़ोतरी को तेज रखने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें

Samsung Galaxy Unpacked: सैमसंग ने लगाई प्रोडक्ट्स की झड़ी, फोल्डेबल-फ्लिप फोन सहित पेश किए ये डिवाइस

[ad_2]

Source link

Leave a Reply