You are currently viewing पैसों के चक्कर में आप मत करना ये गलती, मुंबई के शख्स ने लालच में इस तरह गवाएं 1.25 करोड़ रुपये

पैसों के चक्कर में आप मत करना ये गलती, मुंबई के शख्स ने लालच में इस तरह गवाएं 1.25 करोड़ रुपये

[ad_1]

Online Scam: सोशल मीडिया पर जब भी आप किसी से बातचीत कर रहे हैं या किसी मैसेज को देख और उसका रिप्लाई कर रहे हैं तो ये काम सावधानीपूर्वक करें. यदि कोई मैसेज फ्री या लालच देने जैसा मालूम पड़ रहा है तो इससे दूरी बनाएं रखें क्योकि ज्यादातर केसेज में ऐसे मैसेज फ्रॉड से जुड़े हुए होते हैं. इस बीच, मुंबई के एक 53 साल के व्यक्ति ने लालच में आकर 1.27 करोड़ रुपये गवाएं हैं. दरअसल, शख्स ने अपनी एक प्रॉपर्टी बेचीं थी जिसके बाद उसे इतने पैसे मिले थे. व्यक्ति किसी दूसरी प्रॉपर्टी में इन पैसो को इन्वेस्ट करना चाहता था लेकिन वह फ्रॉड का शिकार हो गया. 

ऐसे हुआ स्कैम 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के रहने वाले एक शख्स को टेलीग्राम पर एक महिला का मैसेज आया था जिसमें पार्ट टाइम जॉब की बात कही गई थी. व्यक्ति को महिला का ऑफर अच्छा लगा और उसने बातचीत करना शुरू किया. महिला ने शुरुआत में व्यक्ति से कुछ होटल्स को रेट और मूवीस को लाइक करने के लिए कहा और उसका स्क्रीनशॉट भेजने की बात कही. शुरुआत में व्यक्ति ने जब ऐसा किया तो उसे 7,000 रुपये महिला की ओर से दिए गए. जैसे-जैसे टास्क पूरा होते गया तो व्यक्ति को यकीन हो गया की काम सही है.

काम में और ज्यादा पैसे कमाने के लिए महिला ने व्यक्ति से उसका बैंक डिटेल मांगा. शख्स ने महिला को अपना बैंक लॉगिन और पासवर्ड दिया ताकि वह ई-वॉलेट को एक्सेस कर पाएं. फिर महिला ने शख्स से 10,000 रुपये ट्रांसफर करने के लिए कहे. इसके बाद फ्रॉड करने वाली महिला ने एक वेबसाइट एड्रेस बताया जो होटल इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ था और उसके कंटेंट को रेट करने के लिए कहा गया. जब शख्स ने काम किया तो महिला ने उसे इन्वेस्टमेंट पर 7,372 रुपये दिए और व्यक्ति के ई-वॉलेट में कुल 17,332 रुपये आ गए. फिर महिला ने और पैसे इन्वेस्ट करने की बात कही और धीरे-धीरे तरह इन्वेस्टमेंट को बढ़ाया और व्यक्ति को इस पर इंटरेस्ट दिया. 

17 मई को मुंबई के शख्स ने महिला के द्वारा दिए गए अकाउंट में 48 लाख रुपये ट्रांसफर किए. इन्वेस्ट करते ही व्यक्ति को अपने ई-वॉलेट में 60,00,000 रुपये दिखाई देने लगे. फिर शख्स ने 18 मई को 76 लाख रुपये अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर किए. अंत में जब वह पैसे नहीं निकाल पाया तो उसे लगा कि वह किसी फ्रॉड का शिकार हो गया है और फिर उसमें पुलिस स्टेशन जाकर महिला के खिलाफ FIR लिखवाई. पुलिस को जांच के दौरान पता चला कि पैसा आठ अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर किया गया है जो पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश से जुड़े हुए हैं. FIR  के मुताबिक, व्यक्ति ने कुल 1.27 करोड़ों रुपये गवाएं हैं. फिलहाल पुलिस ने सभी अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया है और आगे की कार्रवाई जारी है.

आप न करें ये गलती

ध्यान दें, किसी भी ऑनलाइन आ रहे ट्रिकी या लालच भरे मैसेज में न पड़े क्योंकि अधिकतर केसेज में ये फ्रॉड से जुड़ा होता है. हम बार-बार आपसे ये अपील कर रहे हैं कि किसी भी पार्ट टाइम जॉब ऑफर में न फंसे और हमेशा सबसे पहले कंपनी की डिटेल तमाम जगह वेरीफाई करें और ध्यान पूर्वक कोई भी एक्शन लें. इंटरनेट का इस्तेमाल समझदारी और सावधानी पूर्वक करें वरना आपका डाटा और पैसा, दोनों साफ़ हो सकता है.

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन सहित इन डिवाइस ने इस हफ्ते मचाई धूम, कम कीमत में पेश हुए धमाकेदार प्रोडक्ट्स, जान लें कीमत

[ad_2]

Source link

Leave a Reply