You are currently viewing दुनिया का पहला AC किसने बनाया? ये आज के एसी जैसा बिलकुल नही था, साइज आपको चौंका देगा

दुनिया का पहला AC किसने बनाया? ये आज के एसी जैसा बिलकुल नही था, साइज आपको चौंका देगा

[ad_1]

Willis Carrier: गर्मी आते ही एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बढ़ जाता है और दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों में तो अमूमन हर घर में आपको एक छोटा एयर कंडीशनर दिख जाएगा. घर हो या दफ्तर या स्कूल हर जगह एयर कंडीशनर लगे हुए हैं. बाजार में 15,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक के एयर कंडीशनर मौजूद हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एयर कंडीशनर की शुरुआत कैसे हुई थी और दुनिया का पहला एयर कंडीशनर किसने बनाया था? शायद बेहद कम ही लोगों को इस बारे में जानकारी होगी. आज इस लेख में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं.

इस व्यक्ति ने बनाया था दुनिया का पहला एयर कंडीशनर

एयर कंडीशनर का काम कमरे के वातावरण को ठंडा करना होता है. AC कमरे की गर्म हवा को ठंडी हवा में बदलता है. आज बाजर में मौजूद मॉडर्न AC न सिर्फ कमरे को ठंडा करते हैं बल्कि ये कमरे को गर्म और हवा को प्यूरीफाई भी करते हैं. AC की क्षमता को बीपीयू में नापा जाता है जिसे ब्रिटिश थर्मल यूनिट कहा जाता है.

दुनिया का पहला AC विलिस हेवलैंड कैरियर ने 1902 में बनाया था. विलिस हेवलैंड कैरियर ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की थी. इसके बाद वे बफैलो फोर्ज प्रिंटिंग प्लांट (Buffalo Forge Printing plant) में काम करने लगे थे. प्लांट में गर्मी होने के कारण अखबार में प्रिंटिंग सही तरीके से नहीं हो पा रही थी और रंगीन स्याही पेपर पर अच्छे से नहीं छपती थी. इस परेशानी से बाहर निकलने के लिए विलिस हेवलैंड कैरियर ने एयर कंडीशनर का आविष्कार किया था. कैरियर के इस आविष्कार ने प्रिंटिंग प्लांट में एक ठंडा वातावरण पैदा किया और प्रिंटिंग आसानी से हो पाई. इसके बाद 2 जनवरी 1906 में कैरियर को यूएस पेटेंट नंबर 808897 AC के आविष्कार के लिए अलॉट किया गया. फिर इसके बाद कई लोगों ने AC पर काम किया और उन्हें भी अलग-अलग नंबर अलॉट किए गए. 

live reels News Reels

विलिस हेवलैंड कैरियर के द्वारा बनाया गया पहला एसी इतना बड़ा था कि ये केवल कंपनियों में ही लगाया जा सकता था. इसे घर पर लगाना नामुमकिन था. कहा जाता है कि विलिस हेवलैंड ने ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद ही AC पर काम करना शुरु कर दिया था और 1902 में उन्हें सफलता मिली. इसके बाद कैरियर ने 1915 में एयर कंडीशनर और हीटिंग वेंटीलेशन नाम से एक कंपनी खोली जहां उन्होंने बड़े स्तर पर इसका प्रोडक्शन शुरु किया. 1931 में H.H. Schultz and J.Q. शेर्मन ने विंडो एसी बनाया जिसकी पहली यूनिट 1932 में बिक्री के लिए रखी गई और इसकी कीमत 2015 में डॉलर के हिसाब से 1 लाख 20 डॉलर थी. 

इस शख्श ने बनाया पहला विंडो AC

1945 में रॉबर्ट शेर्मन द्वारा एक छोटा एसी बनाया गया जिसे पोर्टेबल विंडो एसी नाम दिया गया. ये पहला एयर कंडीशनर था जो कमरे को ठंडा, गरम और हवा को प्यूरीफाई करने का काम करता था.

यह भी पढ़ें: iPhone में Siri के बदले आप यूज कर सकते हैं चैट जीपीटी, कैसे?

[ad_2]

Source link

Leave a Reply