You are currently viewing गूगल में अब फोटो+टेक्स्ट करके कर पाएंगे सर्च

गूगल में अब फोटो+टेक्स्ट करके कर पाएंगे सर्च

[ad_1]

सर्च इंजन गूगल का इस्तेमाल दुनिया भर में सबसे ज्यादा किया जाता है. किसी भी सवाल का जवाब ढूंढना हो तो आपको बस उसे गूगल करना है, सेकंड्स में जवाब आपके सामने है. इस बीच गूगल ने अपने एक इवेंट ‘गूगल फॉर इंडिया’ के दौरान भारतीय यूजर्स के लिए कुछ बड़े बदलाव किए हैं. ये इवेंट दिल्ली के प्रगति मैदान में हुआ था. इस इवेंट में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और सूचना और तकनीकी मंत्री अश्विनी वैष्णव उपस्थित थे. आइए जानते हैं गूगल ने भारतीय यूजर्स के लिए क्या बड़े बदलाव किए हैं.

मल्टी सर्च फीचर
सबसे महत्वपूर्ण बदलाव गूगल ने सर्च इंजन में ये किया है कि अब यूजर टेक्स्ट और इमेज के माध्यम से एक साथ किसी भी चीज को सर्च कर पाएंगे. गूगल ने घोषणा की कि मल्टी सर्च फीचर के तहत कई भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी, पंजाबी और अन्य भाषाओं में लोग आसानी से चीजें खोज पाएंगे.

उदाहरण के लिए मान लीजिए, अगर आप किसी फोटो को रखकर कुछ सर्च कर रहे हैं तो आप फोटो के साथ-साथ टेक्स्ट के जरिए गूगल को ये बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं. जैसे अगर कोई कपड़े की फोटो है तो आप ये लिखकर बता सकते हैं कि आपको इस प्रिंट में कपड़ा चाहिए.  

डिजिलॉकर और फाइल्स का होगा लिंक

News Reels

गूगल ने डिजिटल डॉक्यूमेंट ऐप डिजिलॉकर को गूगल शेयरिंग एप ‘फाइल्स’ के साथ इंटीग्रेट कर दिया है. यानी अब यूजर्स फाइल्स ऐप के जरिए भी डिजिलॉकर एप के वेरीफाइड डिजिटल डाक्यूमेंट्स को एक्सेस कर सकते हैं. डिजीलॉकर एक डॉक्यूमेंट ऐप है जो भारत में कई जगह पर मान्य है.

G -pay ये बड़ा बदलाव

 गूगल ने गूगल पे के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर ‘ट्रांजैक्शन सर्च’ लॉन्च किया है. इस फीचर की मदद से अब यूजर अपने ट्रांजैक्शन के बारे में ज्यादा जानकारी और अलग-अलग भाषा में इसे देख पाएंगे. गूगल ने बताया कि अब लोगों को इस ऐप में पहले से ज्यादा सिक्योरिटी और क्षेत्रीय भाषा में भी अलर्ट मिलेगा. 

G-Pay में चलेगी हिंग्लिश

अब यूजर गूगल पर हिंग्लिश को अपनी पसंदीदा भाषा चुन पाएंगे. गूगल पहली ऐसी कंपनी है जिसने हिंग्लिश के सपोर्ट को शुरू किया है. इस भाषा से यूजर इस ऐप को अच्छे से नेविगेट कर पाएंगे. 

यूट्यूब कोर्स

गूगल यूट्यूब के साथ मिलकर जल्द यूट्यूब कोर्स की शुरुआत करने वाला है. ये अगले साल की पहली छमाही में शुरू हो सकता है. यूट्यूब कोर्सेस की मदद से कंटेंट क्रिएटर्स कोर्स को मोनेटाइज कर पाएंगे और अन्य प्लेटफार्म की तरह ही इनसे भी पैसा कमा पाएंगे. ध्यान दें, वीडियो के बजाय अब कोर्स मोनेटाइज हो पाएंगे. 

यह भी पढ़ें-

बड़ी खबर ! नए साल से महंगे हो सकते हैं Jio और Airtel के रिचार्ज प्लान, इतने बढ़ सकते हैं दाम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply