You are currently viewing क्या बिना इंटरनेट के भी चल सकता है वॉट्सऐप… अगर ‘हां’ तो कैसे?

क्या बिना इंटरनेट के भी चल सकता है वॉट्सऐप… अगर ‘हां’ तो कैसे?

[ad_1]

WhatsApp Without Internet: वॉट्सएप ने अभी हाल ही में एक नया फीचर पेश किया है. इस फीचर का नाम प्रॉक्सी है. फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए पेश किया गया है. इस फीचर की सहायता से यूजर्स बिना इंटरनेट के भी मैसेंजिंग एप तक अपनी पहुंच बना सकते हैं. इस फीचर को पेश करने का उद्देश्य इंटरनेट ब्लॉक होने की स्तिथि में, या फिर बिना इंटरनेट वाले इलाके में भी वॉट्सएप को इस्तेमाल के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन प्रदान करना है.

वॉट्सएप ने फीचर को पेश करते हुए कहा, “हमारा विजन है कि 2023 में इंटरनेट शटडाउन कभी न हो. इंटरनेट बंद होने की सिचुएशन हमने पिछले कई महीनों में ईरान में कई बार देखी है. ऐसी स्तिथि लोगों के मानवाधिकारों का उल्लंघन कर उन्हें तत्काल सहायता प्राप्त करने से रोकती है.”

बिना इंटरनेट के वॉट्सएप का इस्तेमाल

वॉट्सएप ने इस फीचर को तो पेश कर दिया है, लेकिन अभी भी कई लोग इसे इस्तेमाल करने का तरीका नहीं जानते हैं. यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं कि आप अपने स्मार्टफ़ोन पर वॉट्सएप प्रॉक्सी फीचर को कैसे सेट कर सकते हैं. आप इस फीचर का इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसेस पर कर सकते हैं. 

live reels News Reels

वॉट्सएप प्रॉक्सी फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको अपनी वॉट्सएप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना है. इसके लिए आप प्ले स्टोर या एप स्टोर का सहारा लें. 
  • इसके बाद वॉट्सएप ओपन करें.
  • यहां पर ऊपरी दाएं कोने पर 3 डॉट्स पर क्लिक कर सेटिंग पर क्लिक करें.
  • यहां से स्टोरेज और डेटा पर जाएं.
  • इसके बाद नीचे प्रॉक्सी पर टैप करें.
  • यहां पर “प्रॉक्सी सेट अप करें” पर क्लिक करें और प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें.
  • एक बार हो जाने पर, ‘Save’ पर टैप करें.
  • अब आपको एक हरे रंग का चेक दिखाई देगा.
  • अगर आप भी मैसेज भेजने और रिसीव करने में असमर्थ हैं, तो हो सकता है कि प्रॉक्सी पर बैन लगाया गया हो. ऐसे में, आप उस विशेष प्रॉक्सी को हटाकर एक नया सेट अप कर सकते हैं. 

कैसे काम करता है प्रॉक्सी सर्वर?
वॉट्सएप के सीईओ विल कैथकार्ट ने सरल शब्दों में बताया कि एक प्रॉक्सी सर्वर यूजर्स और इंटरनेट के बीच गेटवे एक्सेस बनाता है. इसका अपना IP पता होता है और किसी विशेष सेवा तक पहुंचने के लिए किसी के कंप्यूटर या मोबाइल से ट्रैफ़िक उस सर्वर के माध्यम से रूट किया जाता है. प्रॉक्सी सर्वर अक्सर किसी नेटवर्क पर वेबसाइटों के ब्लॉक को बायपास करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें 

1 या 2… Google Pay पर कितनी UPI ID बना सकते हैं.. जानिए क्या है तरीका?

[ad_2]

Source link

Leave a Reply