You are currently viewing क्या बाल सीधे करने वाली मशीन बालों को डैमेज करती है? अगर हां… तो बचाव कैसे करें?

क्या बाल सीधे करने वाली मशीन बालों को डैमेज करती है? अगर हां… तो बचाव कैसे करें?

[ad_1]

Pressing Machine : प्रेसिंग मशीन को हॉट कोंब या स्ट्रेटनर के नाम से भी जाना जाता है. यह हीट का इस्तेमाल करके बालों को सीधा करती है. इसका इस्तेमाल खास तौर पर घुंघराले बालों को सीधा और चिकना करने के लिए किया जाता है. इसमें दोनों तरफ चिकनी प्लेट दी जाती हैं, जो गर्माहट से बालों को सीधा करती हैं. हालांकि, अगर प्रेसिंग मशीन को ठीक से इस्तेमाल न किया जाए तो यह बालों को काफी डैमेज कर सकती है. प्रेसिंग मशीन से निकलने वाली गर्मी बालों बाह्य लेयर को डैमेज कर सकती है, जो बालों को डैमेज से प्रोटेक्ट करने का काम करती है.

प्रेसिंग मशीन के बार-बार इस्तेमाल से बालों बाह्य लेयर कमजोर हो सकती है, जिससे बाल टूट सकते हैं, दोमुंहे हो सकते हैं और बालों को पूरी तरह नुकसान हो सकता है. ऐसे में, प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल करते समय बालों के डैमेज के जोखिम को कम करने के लिए, उचित तकनीक का पालन करना और डिवाइस का सही इस्तेमाल करना जरूरी है. यहां हमने ऐसा करने के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं. 

सही तापमान का करें चुनाव

अधिकांश प्रेसिंग मशीनों में एडजस्टेबल तापमान सेटिंग्स होती हैं. ऐसे में, डैमेज से बचने के लिए अपने बालों के प्रकार के लिए सही तापमान सेट करें. महीन बालों के लिए आमतौर पर कम तापमान का ही इस्तेमाल करें.

हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल

प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल करने से पहले बालों में हीट प्रोटेक्टेंट लगा लें. इससे डैमेज को कम करने में मदद मिल सकती है. 

live reels News Reels

ज्यादा जोर से न करें प्रेस

ज्यादा जोर से दबाने या प्रेसिंग मशीन को एक ही स्थान पर ज्यादा देर तक रोकने से बालों को नुकसान हो सकता है. ऐसे में, एक कोमल दबाव बनाकर टूल को बालों के माध्यम से समान रूप से ले जाने की कोशिश करें. 

कंडीशनिंग ट्रीटमेंट

कंडीशनिंग ट्रीटमेंट बालों को मजबूत बनाने और हीट से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है. ऐसे प्रोडक्ट की तलाश करें जिसमें केराटिन या आर्गन ऑयल जैसे तत्व हों.

यह भी पढ़ें – एलन मस्क का ऐलान, सोशल मीडिया पर सिर्फ पेड ट्विटर अकाउंट ही होंगे

[ad_2]

Source link

Leave a Reply