You are currently viewing आपके स्मार्टफोन में हैं ये ऐप्स तो फौरन कर दें डिलीट, लापरवाही करने पर डेटा हो सकता है लीक 

आपके स्मार्टफोन में हैं ये ऐप्स तो फौरन कर दें डिलीट, लापरवाही करने पर डेटा हो सकता है लीक 

[ad_1]

Android Apps: लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए साइबर क्रिमिनल अब उनके डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं. डाटा को हासिल करने के लिए साइबर क्रिमिनल अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं. एक फेमस तरीका प्ले स्टोर में मौजूद ऐप्स में वायरस डालने का है. दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स प्ले स्टोर में मौजूद ऐप्स में ऐसे एंड्रॉयड वायरस इंस्टॉल कर देते हैं जो फोन का डाटा चुराते हैं. डेटा के आधार पर फिर साइबर क्रिमिनल्स फ्रॉड को अंजाम देते हैं. गूगल प्ले स्टोर अब तक कई ऐप्लीकेशंस को प्लेटफार्म से हटा चुका है. मालवेयर फॉक्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक दशक से साइबर क्रिमिनल्स का टारगेट एंड्रॉयड स्मार्टफोन रहा है क्योंकि ये ये ओपन सोर्स प्रोग्राम है और इसमें आसानी से बदलाव किया जा सकता है.

साइबर क्रिमिनल्स मालवेयर प्रोग्राम जैसे कि Trojans, Adware, Spyware, Keyloggers आदि को ऐप्स में इंस्टॉल कर देते हैं और फिर लोगों का डाटा चुराते हैं. दरअसल, साइबर क्रिमिनल गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स में कुछ मैलिशस कोड डालकर उसे मोडीफाई कर देते हैं और एंड यूजर को ये सामने से ये नहीं दिखता. ऐप को डाउनलोड करने पर फिर धीरे-धीरे डेटा लीक होता है. इस रिपोर्ट में एंड्रॉयड यूजर से 19 ऐप्लीकेशंस को फोन से हटाने के लिए कहा गया है. अगर आपके स्मार्टफोन में ये ऐप्लीकेशंस इंस्टॉल हैं तो इन्हें फौरन हटा दें. 

मोबाइल से तुरंत डिलीट कर दें ये 19 ऐप्स

Fare Gamehub और Box
Hope Camera-Picture Record
 Same Launcher और Live Wallpaper
Amazing Wallpaper
 Cool Emoji Editor और Sticker
Simple Note Scanner
 Universal PDF Scanner 
Private Messenger
 Premium SMS
Blood Pressure Checker
 Cool Keyboard
Paint Art
 Color Message
Vlog Star Video Editor
Creative 3D Launcher
Wow Beauty Camera
Gif Emoji Keyboar
 Instant Heart Rate Anytime और
 Delicate Messenger

ऐप डाउनलोड करने से पहले ये काम जरूर करें

हमेशा मोबाइल ऐप्लीकेशन को आधिकारिक स्टोर से ही डाउनलोड करें. इसके अलावा किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके कमेंट जरूर पढ़ें क्योंकि यहां ऐप को लेकर कई तरह की जानकारी पहले से दी होती है. यदि किसी व्यक्ति के साथ ऐप की वजह से कुछ अप्रिय घटा हुआ होता है तो वह भी कमेंट में आपको मिलेगा और आप किसी फ्रॉड में फंसने से बच सकते हैं.

live reels News Reels

यह भी पढें: अब सुनने की जगह पढ़ सकेंगे WhatsApp के वॉयस मैसेज, ये फीचर करेगा हेल्प

[ad_2]

Source link

Leave a Reply