You are currently viewing अब तक दुनिया में सबसे ज्यादा बिका है ये फोन, आपके पास भी पहले यही था?

अब तक दुनिया में सबसे ज्यादा बिका है ये फोन, आपके पास भी पहले यही था?

[ad_1]

Most Sold Phone : एक ज़माने में मोबाइल इंडस्ट्री में दबदबा रखने वाली कंपनी नोकिया का Nokia 1100 अब तक दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है. इस फोन के दुनिया भर में लगभग 250 मिलियन (25 करोड़) यूनिट्स बिके थे. Nokia 1100 को 2003 में लॉन्च किया गया था. इसकी एक सरल और टिकाऊ डिवाइस के रूप में मार्केटिंग की गई थी. कम लागत, लंबी बैटरी लाइफ और यूजर्स फ्रेंडली डिजाइन की वजह से इसकी डिमांड तेजी से दुनिया भर में हो गई. 

नोकिया 1100 के कुछ खास फीचर्स

नोकिया 1100 एक मोनोक्रोम डिस्प्ले और एक कॉम्पैक्ट, हल्के डिजाइन वाला एक कैंडी-बार स्टाइल फोन था. इसमें 96 x 65 पिक्सेल के रिज़ॉल्यूशन के साथ एक छोटी स्क्रीन दी गई थी. इसमें यूजर्स पैड का इस्तेमाल करके फ़ोन के मेनू को नेविगेट कर सकते थे. फोन में एक टॉर्च थी, और इसकी बैटरी 400 घंटे तक का स्टैंडबाय टाइम और 4 घंटे तक का टॉक टाइम देती थी. 

इतना क्यों बिका नोकिया 1100?

Nokia 1100 की सफलता के कारणों में से एक कंपनी का बेसिक फंक्शन पर ध्यान देना था. यह एक इस्तेमाल में बहुत सरल डिवाइस था, जो यूजर्स को कॉल करने, SMS भेजने और रिसीव करने और रिमाइंडर और अलार्म सेट करने की सहूलियत देता था. इसमें कैलकुलेटर, स्टॉपवॉच और कैलेंडर जैसी कई सुविधाएं भी थीं. इसके इतने यूनिट बिकने की एक वजह इसकी कीमत भी थी. नोकिया 1100 को बहुत किफायती कीमत पर बेचा गया था. 

live reels News Reels

नोकिया 1100 की भारत में कीमत  

Nokia 1100 को 2003 में लॉन्च किया गया था, लेकिन भारत में इसकी एंट्री 2005 में हुई. उस समय इसकी कीमत लगभग 4,000 से 5,000 रुपये थी. फिर समय के साथ, नोकिया 1100 की कीमत और कम हो गई, और यह भारत में उपलब्ध सबसे किफायती फोनों में से एक बन गया. 

कुल मिलाकर, Nokia 1100 की सफलता का श्रेय इसके सिंपल, भरोसेमंद और किफायती डिज़ाइन को जा सकता है. यह एक ऐसा फोन था जो कम कीमत पर बेसिक फंक्शन और सिक्योरिटी प्रोवाइड करता था. इस वजह से ही यह दुनिया भर के यूजर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प बना. 

यह भी पढ़ें – कहीं आपके स्मार्टफोन ने आपको नोमोफोबिया से ग्रसित तो नहीं कर दिया है, ऐसे पता करें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply