You are currently viewing Swiggy और Zomato पैसे कैसे कमाते हैं?

Swiggy और Zomato पैसे कैसे कमाते हैं?

[ad_1]

Zomato Swiggy Earning : पिछले कुछ सालों में फूड डिलीवरी ऐप्स काफी फेमस हुई हैं. इसके पीछे सीधी सी वजह यही है कि बस अपने मोबाइल से ऑर्डर करना होता है और खाना सीधे आपके दरवाजे पर आ जाता है. जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) इस गेम की अच्छी खिलाड़ी हैं. ये दोनों ही ऐप्स अपने कस्टमर्स को रेस्तरां और व्यंजनों की एक वाइड रेंज से खाना ऑर्डर करने की सुविधा देती हैं. कई बार तो ऐसा होता है कि रेस्तरां में खाना महंगा होता है, लेकिन इन ऐप्स से ऑर्डर करने पर कूपन लगाकर खाना सस्ता पड़ जाता है. अब सवाल है कि ये ऐप आखिर पैसे कैसे कमाती हैं, खासकर जब वे कस्टमर्स को इतनी अधिक छूट देती हैं?

कमीशन

फ़ूड डिलीवरी ऐप का पैसे कमाने का प्राथमिक तरीका कमीशन है. अगर रेस्तरां को कोई ऑर्डर ऐप्स के माध्यम से मिलता है तो ये ऐप्स रेस्तरां से प्रत्येक ऑर्डर के लिए कमीशन लेती हैं. आसान भाषा में समझाया जाए तो अगर आप जोमैटो या स्विगी से कोई ऑर्डर करते हैं तो अपने जिस रेस्तरां से ऑर्डर किया है, उसे जोमैटो या स्विगी को कमीशन के तौर पर पैसे देने पड़ते हैं. यह शुल्क आमतौर पर ऑर्डर की कीमत का कुछ प्रतिशत होता है. हालांकि यह रेस्तरां और ऐप के बीच समझौते के आधार पर भिन्न भी हो सकता है.

उदाहरण के लिए, ज़ोमैटो अपने ऐप के माध्यम से किए गए प्रत्येक ऑर्डर के लिए रेस्तरां से लगभग 20-25% कमीशन लेता है, जबकि स्विगी लगभग 15-25% कमीशन लेता है. हालांकि ऐसे रेस्तरां जो ऐप्स से अधिक ऑर्डर हासिल करते हैं उनके शुल्क में इजाफा हो सकता है. 

विज्ञापन

कमीशन के अलावा, फूड डिलीवरी ऐप विज्ञापन, स्पॉन्सर्ड लिस्टिंग और प्रीमियम सर्विस के माध्यम से भी पैसे कमाती हैं. ये एप सर्च में किसी पार्टिकिलर रेस्तरां के प्लेसमेंट देने के लिए रेस्तरां से शुल्क ले सकती हैं. इसके साथ ही, ग्राहकों को फ्री डिलीवरी या एक्सक्लूसिव छूट जैसे बेनिफ्ट्स के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ऑफर कर सकती हैं.  

live reels News Reels

उदाहरण के लिए, ज़ोमैटो की ज़ोमैटो गोल्ड नामक एक प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस है, जो ग्राहकों को पार्टिकुकर रेस्तरां में फ्री ड्रिंक या डिस्काउंट वाला खाना जैसे लाभ ऑफर करती है. यह सर्विस मासिक या वार्षिक शुल्क पर उपलब्ध है. दूसरी ओर, स्विगी में भी कुछ इसी तरह की सर्विस है. 

हां, फूड डिलीवरी ऐप्स कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए कई कूपन ऑफर करती हैं, लेकिन उनका बिजनेस मॉडल मुख्य रूप से कमीशन और अन्य शुल्क के माध्यम से पैसा कमाना है. इन कूपन और डिस्काउंट का मकसद ऑर्डर की मात्रा और ग्राहक वफादारी को बढ़ाना होता है.

यह भी पढ़ें – Instgaram में जल्द यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा, अभी तक थर्ड पार्टी ऐप से चलाना पड़ता था काम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply