You are currently viewing Paytm के मालिक इंसानों का यह काम अब AI से कराएंगे, कहीं आप भी तो यही काम नहीं करते?

Paytm के मालिक इंसानों का यह काम अब AI से कराएंगे, कहीं आप भी तो यही काम नहीं करते?

[ad_1]

Artificial Intelligence VS Human : जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है, लोग इस बारे में सोच रहे हैं कि कहीं AI इंसान का कंपीटिटर न बन जाएं. कहीं AI वो सभी काम न करने लगे, जिसे इंसान कर रहे हैं. कई लोग इस बारे में भी बात कर रहे हैं कि AI इंसानों की नौकरी खा जाएगा. यह बात सच होती भी नजर आ रही है. दरअसल, पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने खुलासा किया है कि कंपनी कई ऐसे काम अब AI से करवाएगी, जिसे अभी तक इंसान करते थे.

पेटीएम इन कामों में करेगा AI का इस्तेमाल

पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने शनिवार को कहा कि प्लेटफॉर्म ने पिछले एक साल में विकास देखा है. अब कंपनी जल्द ही धोखाधड़ी का पता लगाने, कस्टमर केयर, कस्टमर ऑनबोर्डिंग आदि सहित विभिन्न सेक्टर में जनरेटिव एआई का इस्तेमाल करेगी. कंपनी अब इस तरह के कई टास्क AI से ही कराएगी. इन कामों को अब तक इंसान किया करते थे. 

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, “जनरेटिव एआई ऑनबोर्डिंग से लेकर कस्टमर केयर और फ्रॉड डिटेक्शन तक इंसानों का बहुत काम करेगा. इससे न केवल वे चीजें अधिक कुशल होंगी, बल्कि बिजनेस को नए लेवल के सॉल्यूशन तक ले जाने में भी मदद मिलेगी.” .

ChatGPT ने बढ़ाई एआई की लोकप्रियता

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एक अवधारणा के रूप में, वास्तव में नया नहीं है. यह वर्षों से है. हम सभी अपने दैनिक जीवन में किसी न किसी रूप में AI का इस्तेमाल करते रहे हैं. हालांकि, जब OpenAI ने नवंबर 2022 में ChatGPT पेश किया, तो AI में रुचि आसमान छू गई. इसके बाद जल्द ही, Microsoft ने नया एआई बिंग लॉन्च किया और Google अपने AI चैटबॉट, बार्ड के साथ आया. 

live reels News Reels

कई लोगों को लगता है कि एआई से मनुष्यों को अपनी नौकरियों में अधिक कुशल होने में मदद मिलेगी. वहीं, कई को चिंता है कि टेक्नोलॉजी भविष्य में कई मानव नौकरियों की जगह ले सकती है. अब तक, यह एक बहस का विषय है और अलग-अलग लोगों के अलग-अलग दृष्टिकोण हैं.

यह भी पढ़ें – Lava Agni 2 5G की कीमत लॉन्च से पहले हुई रिवील, मिलेंगे ये स्पेक्स

[ad_2]

Source link

Leave a Reply