You are currently viewing Netflix ने इस देश में पासवर्ड शेयर करने पर वसूले पैसे, और फिर यह हुआ…

Netflix ने इस देश में पासवर्ड शेयर करने पर वसूले पैसे, और फिर यह हुआ…


Netflix Password Sharing : नेटफ्लिक्स काफी समय से पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए प्लानिंग कर रही थी. कंपनी ने पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसना शुरू कर दिया था. धीरे-धीरे कंपनी इस तरफ और सीरियस होती नजर आ रही है. हालांकि, पासवर्ड शेयरिंग को रोकना नेटफ्लिक्स के कस्टमर्स की संख्या को भी प्रभावित कर रहा है. नेटफ्लिक्स की नीति उसी पर भारी पड़ती नजर आ रही है. रिपोर्ट बताती हैं कि पासवर्ड शेयरिंग पर नकेल कसने के बाद नेटफ्लिक्स ने एक मिलियन यूजर्स को खो दिया था.  

नेटफ्लिक्स ने खो दिए एक मिलियन यूजर्स  

मार्केट रिसर्च ग्रुप कंटार की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स ने 2023 की पहली तिमाही में स्पेन में एक मिलियन से अधिक यूजर्स को खो दिया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसा कंपनी के पासवर्ड-शेयरिंग पर नकेल कसने की वजह से हुआ है. शायद साझे में सब्सक्रिप्शन लेने वाले लोगों ने सब्सक्रिप्शन लेना ही बंद कर दिया.

कंपनी ने फरवरी की शुरुआत में  यूजर्स से अपने पासवर्ड को अन्य घरों के साथ साझा करने से रोकने के लिए, € 5.99 का मासिक शुल्क लेना शुरू किया, जो भारतीय रुपये में लगभग 500 रुपये है. यह पता लगाने के लिए कि यूजर्स पासवर्ड शेयरिंग तो नहीं कर रहे, कंपनी ने टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया.

दो-तिहाई यूजर्स शेयर कर रहे थे पासवर्ड 

कंटार की रिसर्च रिपोर्ट बताती है कि नेटफ्लिक्स ने जिन यूजर्स को खोया है, उनमें से दो-तिहाई यूजर्स अन्य घरों के साथ पासवर्ड साझा कर रहे थे. कंपनी को दस लाख यूजर्स का नुकसान हुआ है. भले ही उनमें से अधिकतर भुगतान किए गए ग्राहक नहीं थे.

News Reels

हालांकि, यह ध्यान में रखना भी जरूरी है कि यह केवल एक चौथाई डेटा है और जरूरी नहीं कि यह कंपनी के लॉन्ग टर्म यूजर्स के आंकड़ों को प्रेजेंट करे. लैटिन अमेरिकी देशों में सफल रोल-आउट के बाद नेटफ्लिक्स ने पुर्तगाल, कनाडा और न्यूजीलैंड में पासवर्ड साझा करने के लिए समान शुल्क लागू किया है. 

यह भी पढ़ें – WhatsApp चैट लॉक फीचर सिर्फ इन यूजर्स के लिए रोलआउट, अब पूरी एप लॉक करने की नहीं जरूरत



Source link

Leave a Reply