You are currently viewing Gmail यूजर्स के पास होती है ये सुपरपावर, क्या आप Mails के लिए करते हैं इसका इस्तेमाल?

Gmail यूजर्स के पास होती है ये सुपरपावर, क्या आप Mails के लिए करते हैं इसका इस्तेमाल?

[ad_1]

Gmail Confidential Mode: आज भले ही काम-काज के लिए दफ्तरों में वॉट्सऐप का इस्तेमाल खूब किया जाता हो लेकिन प्रोफेशनल शेयरिंग के लिए Mails को ही कंपनियां प्रिफर करती हैं. यानि Mails के जरिए ही महत्वपूर्ण बातें आदि कर्मचारियों तक शेयर की जाती हैं. आप सभी का मेल अकाउंट जरूर होगा और कभी न कभी अपने इससे मेल जरूर किया होगा. क्या आप जानते हैं कि आप अपने मेल्स को पासवर्ड के साथ प्रोटेक्ट कर सकते हैं. अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे.

दरअसल, कई बार हम काम-काज के चलते एक दूसरे को ऐसे मेल्स भेजते हैं तो बेहद ही कॉन्फिडेंशियल होते हैं. ऐसे में हम या तो फाइल में पासवर्ड लगा देते हैं या सामने वाले व्यक्ति को बड़ी ही सूझ-बुझ के साथ इस तरह की फाइल्स को भेजते हैं. लेकिन आज हम आपको बतांएगे कि कैसे आप अपनी कॉन्फिडेंशियल मेल्स को पासवर्ड के साथ प्रोटेक्ट कर सकते हैं. इससे फायदा ये होगा कि कॉन्फिडेंशियल मेल को न तो कोई कॉपी कर पाएगा, न फॉरवर्ड और न ही डाउनलोड. साथ ही एक तय समय के बाद मेल खुद ब खुद गायब हो जाएगा. यानि रिसीवर मेल के कंटेंट को एक्सेस नहीं कर पाएगा.

गूगल सभी जीमेल यूजर्स को कॉन्फिडेंशियल मोड का ऑप्शन देता है. इस  मोड को ऑन करने के बाद आप मेल को पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर सकते हैं. इसका इतेमाल करने के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

live reels News Reels

इस तरह यूज करें फीचर

सबसे पहले जीमेल खोलें. फिर मेल लिखें या जो भी फाइल अटैच करनी है वो करें और फिर कॉन्फिडेंशियल मोड पर क्लिक कर दें. ये ऑप्शन आपको मेल बॉक्स के बॉटम में ‘ताले’ के रूप में दिखेगा. इस पर क्लिक करते हो आपको मेल एक्सपायरी और पासवर्ड को चुनने का ऑप्शन मिलेगा. ये सेट करते ही रिसीवर के नंबर पर एक मैसेज चले जाएगा जिसके बाद ही वह मेल को खोल पाएगा. पासवर्ड गूगल अपने आप डिफॉल्ट रूप से जनरेट करता है. इस फीचर के साथ एक परेशानी ये है कि रिसीवर आपके मेल या फाइल्स का स्क्रीनशॉट ले सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आप फ्रेशर या इंटर्न हैं, तब भी मिलेगी इन टेक कंपनियों में 7 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply