You are currently viewing FASTag से हो जायेगा पार्किंग का पेमेंट, भीड़भाड़ को कहिए बाय-बाय

FASTag से हो जायेगा पार्किंग का पेमेंट, भीड़भाड़ को कहिए बाय-बाय


Pay with FASTag : क्या आप फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं? अगर करते भी हैं तो किस काम में करते हैं? टोल प्लाजा पर टैक्स कटवाने के लिए, जिससे आपको लंबी लाइन में न खड़ा होना पड़े? आपको कैसा लगेगा अगर हम आपसे कहें कि अब फास्टैग का इस्तेमाल कार पार्किंग के लिए किया जा सकेगा? एक पल को अजीब लगा होगा, लेकिन यह सच है. आप शायद पहले कहीं कार पार्क करने के लिए स्लिप लेते होंगे. फिर जब आप कार लेकर निकलते होंगे तो आपको समय के हिसाब से पेमेंट करनी पड़ती होगी. हालांकि, अब पेमेंट फास्टैग कर देगा. 

कहां होगी यह सुविधा?

फास्टैग से पेमेंट करने की यह सुविधा फिलहाल एयरपोर्ट पर मिलेगी. आप अब एयरपोर्ट के पार्किंग स्थल पर पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल कर पार्किंग फीस को पे कर सकेंगे. इस सुविधा को भारत में चुनिंदा हवाई अड्डे के पार्किंग स्थल में शुरू किया गया है. इस सुविधा को पटना एयरपोर्ट पर भी शुरू किया जा चुका है. इससे पहले पहले कार मालिकों को एयरपोर्ट पर अपने वाहन खड़े करने के लिए नकद भुगतान करने के झंझट से गुजरना पड़ता था.  FASTag का इस्तेमाल करके, ग्राहक अब नकद लेनदेन की आवश्यकता के बिना अपने पार्किंग शुल्क का पेमेंट कर सकते हैं.

क्यों शुरू की गई यह सुविधा?

अगर सवाल है कि इस सुविधा को शुरू करने की जरूरत क्यों पड़ी? तो इसका सीधा जवाब टोल प्लाजा से जुड़ा हुआ है. टोल प्लाजा पर हम फास्टैग का इस्तेमाल लंबी लाइन से बचने के लिए करते हैं. एयरपोर्ट पर भी फास्टैग से पेमेंट की सुविधा को इसलिए ही शुरू किया गया है, ताकि एयरपोर्ट के पार्किंग स्थल पर भीड़भाड़ की समस्या देखने को न मिले. इस पेमेंट सिस्टम के पीछे की तकनीक FASTag पर डिपेंड है, जो एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है FASTag वाला वाहन जैसे ही एंट्री या एक्जिट पॉइंट पर पहुंचा है, एक सेंसर वाहन से जुड़े आरएफआईडी स्टिकर को पढ़ता है. इसके बाद, स्वचालित रूप से यूजर के पेटीएम वॉलेट या उनके फास्टैग से जुड़े अकाउंट से पार्किंग शुल्क काट लेता है.

यह भी पढ़ें – कीमत 10 हजार से कम, 1 साल तक फ्री रिप्लेसमेंट… इस स्मार्टफोन ने तो सबको खुश कर दिया

News Reels



Source link

Leave a Reply