You are currently viewing Delhi Metro: कार्ड और टोकन के बाद अब दिल्ली मेट्रो में शुरू हुआ पेपर बेस्ड QR Ticket, ऐसे करेगा

Delhi Metro: कार्ड और टोकन के बाद अब दिल्ली मेट्रो में शुरू हुआ पेपर बेस्ड QR Ticket, ऐसे करेगा


Delhi Metro paper Based QR Ticket: दिल्ली मेट्रो को राजधानी का लाइफलाइन कहा जाता है. हर रोज लाखों लोग दिल्ली मेट्रो से यहां-वहां सफर करते हैं. दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को टोकन या मेट्रो कार्ड की जरूरत पड़ती है. लेकिन अब DMRC ने टोकन सिस्टम को खत्म करने के लिए पेपर बेस्ड QR Ticket की शुरुआत की है. यात्री अब इसकी मदद से भी दिल्ली मेट्रो में सफर कर सकते हैं. जानिए कैसे आपको य टिकट मिलेगा और ये किस तरह काम करेगा.

क्यों लाया गया पेपर बेस्ड QR Ticket

दरअसल, अभी तक होता ये था कि टोकन लेने के दौरान लोगों को लंबी लाइन लगानी पड़ती थी. विशेषकर अगर मेट्रो स्टेशन भीड़-भाड़ वाले इलाके में हैं तो फिर कई बार यात्रियों को टिकट लेने में ही 10-15 मिनट लग जाते थे. इससे यात्रियों का समय तो वेस्ट होता ही था साथ ही DMRC के भी काफी रिसोर्सेज खर्च होते थे. इस समस्या को खत्म करने और लोगों के टाइम को बचने और उन्हें शानदार एक्सपीरियंस देने के लिए DMRC ने पेपर बेस्ड QR Ticket की शुरुआत की है. यात्री अब किसी भी स्टेशन से पेपर बेस्ड QR Ticket को खरीद सकते हैं या टिकट मशीन से इसे ले सकते हैं.   

पेपर बेस्ड QR Ticket लेने के लिए प्रिक्रिया एकदम टोकन जैसी है. आपको स्टेशन का नाम और डेस्टिवेशन का नाम फीड करना है और पेमेंट कर पेपर बेस्ड QR Ticket को कलेक्ट करना है. यानि आपको टोकन की बजाय एक पेपर मिलेगा जिसमें QR कोड बना होगा.

News Reels

फिर ऐसे होगी एंट्री

पेपर बेस्ड QR Ticket से एंट्री करने के लिए यात्रियों को QR Ticket को एंट्री गेट पर लगाना होगा, ठीक उसी तरह जिस तरह अभी आप टोकन को लगाते थे. ध्यान रखें, कि पेपर का QR कोड वाला साइड मशीन पर लगे. DMRC ने हर मेट्रो स्टेशन पर दो ऐसे एंट्री और एग्जिट गेट लगाएं हैं तो इन पेपर बेस्ड QR Ticket को रीड कर सकते हैं. एंट्री और एग्जिट करते वक़्त आपको टिकट को मशीन पर लगाना होगा. एक बार जब आप एग्जिट करने लेंगे तो ये टिकट अमान्य हो जाएगा और फिर किसी काम का नहीं होगा.

ध्यान दें, टिकट लेने के बाद ये अगले 60 मिनट तक वैलिड होगा. अगर आप 60 मिनट के बाद दिल्ली मेट्रो से एग्जिट करते हैं तो फिर आपको मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर पर जाकर फ्री-एग्जिट पास लेना होगा और कुछ अतरिक्त शुल्क भी मेट्रो को चुकाना होगा जैसा अभी भी कार्ड और टोकन सिस्टम में होता है.  

नोट कर लें ये बातें-

टिकट लेने के बाद अगर आप डेस्टिनेशन स्टेशन से पहले या बाद में उतरते हैं तो आपको मेट्रो स्टेशन से एग्जिट करने के लिए कस्टमर केयर पॉइंट में जाकर एग्जिट पास लेना होगा और स्थिति के हिसाब से पैसे भी देने होंगे. मान लीजिए आप डेस्टिनेशन स्टेशन से बाद में उतरते हैं तो इसके लिए आपको मेट्रो को एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा, तभी आपको एग्जिट पास मिलेगा. 

डेस्टिनेशन पॉइंट से पहले उतरने पर आपको पैसा रिटर्न नहीं किया जाएगा

आप पेपर बेस्ड QR Ticket की फोटो फोन में लेकर यूज नहीं कर सकते, यदि कोई ऐसा करते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ DMRC कार्रवाई करेगी.  

यह भी पढ़ें: Online Scam: स्कैमर ने स्कूली टीचर के उड़ाए 80 हजार रुपये, EPFO के नाम पर मोबाइल में डलवाया Spyware



Source link

Leave a Reply