You are currently viewing Amazon से सामान आर्डर करना 31 मई के बाद हो जाएगा महंगा, क्यों?

Amazon से सामान आर्डर करना 31 मई के बाद हो जाएगा महंगा, क्यों?


Amazon Shopping to be Expensive: ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन में अगर आपने ‘cart’ में कुछ एड कर रखा है तो इसे फटाफट आर्डर कर लें क्योकि 31 मई के बाद इस प्लेटफार्म से सामान आर्डर करना पहले से ज्यादा महंगा होने वाला है. ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन अपने सेलर फीस और कमीशन चार्ज में बदलाव करने वाला है जिसके बाद प्रोडक्ट्स के दाम पहले से बढ़ सकते हैं. बता दें, ई-कॉमर्स कंपनी अपनी कमाई कमीशन के जरिए ही करती है. विक्रेता इस प्लेटफार्म के जरिए सामान बेचते हैं और कंपनी इसके बदले पैसे चार्ज करती है.

दरअसल, कंपनी ने ये कदम अपने एनुअल प्रोसेस के तहत उठाया है और 31 मई के बाद नए नियम प्लेटफार्म पर लागू हो जाएंगे जिसके नतीजतन प्रोडक्ट पहले से महंगे हो सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी क्लॉथ, ब्यूटी, मेडिसिन, ग्रॉसरी आदि कैटेगरी में सेलर फीस बढ़ाने वाली है. कंपनी के स्पोक्स पर्सन ने बताया कि सेलर फीस में बढ़ौतरी बदलते मार्केट परिवेश और मैक्रो इकोनॉमिक्स कारणों की वजह से हुआ है.

इतने फीसदी का हुआ बदलाव

ET की रिपोर्ट के मुताबिक, मेडिसिन कटेगरी में सेलर फीस 500 रुपये तक के प्रोडक्ट्स पर बढ़कर 5.5 से 12 फीसदी हो गई है जबकि 500 रुपये से ज्यादा के आइटम पर फीस 15 फीसदी हो गई है. क्लोथिंग में फीस 1,000 से ज्यादा के प्रोडक्ट पर बढ़कर 19 से 22.5 फीसदी की गई है. इसी तरह ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर कमीशन 8.5% हो गया है. इसके अलावा कंपनी ने डोमेस्टिकली ट्रान्सपोर्टेड प्रोडक्ट पर डिलीवरी चार्ज 20 से 30 फीसदी बढ़ा दिया है.

500 से ज्यादा लोगों को नौकरी से निकाला

ई-कॉमर्स कंपनी ने हाल ही में  500 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. कंपनी में छंटनी की प्रक्रिया जारी है और कर्मचारियों को अमेजन वेब सर्विस, HR और सपोर्ट स्टाफ से निकाला जा रहा है. छंटनी की ये प्रकिया उन्हीं 9,000 नौकरियों की कटौती में से एक है जिसे कम्पनी ने मार्च 2023 में अनाउंस किया था. मार्च में कंपनी ने इस बात का ऐलान किया था कि वह अपनी क्लाउड सेवाओं, विज्ञापन और ट्विच यूनिट से लगभग 9,000 नौकरियों में कटौती करने वाली है. इस बात की जानकारी सीईओ एंडी जेसी ने 18,000 कर्मचारियों को निकाले जाने के कुछ सप्ताह बाद कर्मचारियों को एक मेमो के माध्यम  से दी थी.

News Reels

यह भी पढ़ें: क्या आप नया फोन लेते वक्त ये स्मार्ट ट्रिक अपनाते हैं? अगर नहीं, तो समझो आप कर रहे हैं अपना नुकसान



Source link

Leave a Reply