You are currently viewing 15 हजार के एक स्मार्टफोन से भी ले सकते हैं शानदार तस्वीरें, फॉलो करें ये टिप्स

15 हजार के एक स्मार्टफोन से भी ले सकते हैं शानदार तस्वीरें, फॉलो करें ये टिप्स

[ad_1]

Know how to take best photos: अगर आप अच्छी तस्वीर खींचते हैं तो आपके परिवार में जब भी कोई इवेंट या गैदरिंग होती होगी तो आपसे जरूर सभी फोटो खींचने के लिए कहते होंगे. अमूमन हर परिवार में ऐसा एक न एक शख्स जरूर होता है. अगर आपके परिवार में नहीं भी है तो आज हम आपको फोटोग्राफी के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप एक सस्ते से स्मार्टफोन से भी कैमरे जैसी अच्छी तस्वीर ले सकते हैं. आप सभी के पास 10 से 20 हजार के बीच का स्मार्टफोन जरूर होगा. इसमें कम से कम 50 या 64 या फिर 108MP का प्राइमरी कैमरा तो जरूर होगा. इतने MP से आप बेहतरीन फोटो खींच सकते हैं.

अच्छी फोटो लेने के लिए इन बातों का ध्यान रखें-

हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से याद रख सकते हैं. कम्पोजिशन, टेक्सचर आदि भारी-भरकम शब्द हम आपको यहां नहीं बताएंगे क्योकि अधितकर लोग ये सब भूल जाते हैं.

फ्रेम : आप जिस भी ऑब्जेक्ट या सब्जेक्ट की फोटो ले रहे हैं उसे फ्रेम में पूरी तरह से रखें. यानि फ्रेम में ऑब्जेक्ट अच्छे से आना चाहिए और इधर-उधर का गैप कम होना चाहिए. साथ ही कैमरे की हाइट और एंगल का भी ध्यान रखें.

लाइट : अच्छी फोटो लेने के लिए लाइट का भी ध्यान रखना जरुरी है. यदि लाइटिंग प्रॉपर नहीं है तो सब्जेक्ट डार्क दिखेगा और फोटो अच्छी नहीं आएगी. इसलिए लाइटिंग का ध्यान रखें और ऐसे एंगल से फोटो खीचें जहां से तस्वीर ब्राइटर और अच्छी आए. अगर आपको लाइटिंग का समझ नहीं आए तो हर एंगल से तस्वीरें लेके देखें और बेस्ट को सेव कर लें. 

live reels News Reels

दो हाथ का करें इस्तेमाल: अच्छी फोटो लेने के लिए हमेशा दो हाथों का इस्तेमाल करें ताकि फोन पर आपकी ग्रिप अच्छी बने और आप आराम से सब्जेक्ट को कैप्चर कर पाएं. इसके अलावा फोटो के एंगल को भी यूनिक बनाने का प्रयास करें ताकि ये औरों से हटकर अपीलिंग लगे.

Zoom: फोटो खींचने के लिए ज़ूम का इस्तेमाल न के बराबर करें और यदि जरूरत पढ़ें तो सब्जेक्ट के पास आप खुद जाएं. डिजटल जूम से फोटो का रेजोल्यूशन बिगड़ने लगता है और सस्ते फोन में डिजिटल जूम ज्यादा अच्छा नहीं होता.  

स्मार्टफोन में मिलने वाले अलग-अलग मोड का भी इस्तेमाल करें ताकि फोटो और अच्छी आएं. मोबाइल फोन में पोट्रेट, नाईट, प्रो और स्लो-मो आदि कई ऑप्शन मिलते हैं जिनकी मदद से आप अच्छी फोटो खींच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Zoom को मिला भारत में टेलीकॉम लाइसेंस, क्‍या जियो, एयरटेल और Vi को मिलेगी टक्‍कर?

[ad_2]

Source link

Leave a Reply