You are currently viewing नेटवर्क न होने पर भी इस स्मार्टफोन से इमरजेंसी में अपनों से कर पाएंगे बात, क्या आपके पास ये फोन

नेटवर्क न होने पर भी इस स्मार्टफोन से इमरजेंसी में अपनों से कर पाएंगे बात, क्या आपके पास ये फोन

[ad_1]

Apple Emergency satellite based SOS service: भगवान न करें कि कभी आपके साथ ऐसा हो, लेकिन एक पल के लिए सोचिए कि आप किसी ऐसी जगह फस गए हैं जहां नेटवर्क नहीं है और कुछ भयानक इमरजेंसी आ गई है. इस स्थिति में आप करेंगे? रोने-चिल्लाने के अलावा आप या हम कुछ और नहीं कर सकते. हमारे स्मार्टफोन नेटवर्क के बिना एक डिब्बा मात्र हैं. लेकिन बाजार में कुछ ऐसे स्मार्टफोन मौजूद हैं जो इमरजेंसी के वक्त बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग आदि की सुविधा देते हैं. जानिए ये आखिर कौन से फोन हैं.

इस फोन में मिलती है ये सुविधा

दरअसल, एपल अपने आईफोन में इमरजेंसी सैटेलाइट बेस्ड SOS की सुविधा देता है. हालांकि ये हर देश में उपलब्ध नहीं है. भारत में ये सुविधा लोगों को नहीं मिलती. एपल ने हाल ही में इमरजेंसी सैटेलाइट बेस्ड SOS की सुविधा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की है. ये सर्विस केवल iPhone 14 में लोगों को मिलेगी. कंपनी ने पिछले साल iPhone 14 को लॉन्च करते हुए इमरजेंसी सैटेलाइट बेस्ड SOS को 12 देशो में शुरू किया था जिसमें अब ये दो देश भी शामिल हो गए हैं.

इस फीचर की मदद से IOS यूजर्स इमरजेंसी की सिचुएशन में अपनों तक पहुंच सकते हैं या मदद के लिए कह सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लोग IOS यूजर्स को तीन बार 0 को डायल या पॉवर बटन और हाई वॉल्यूम रॉकर बटन को एक साथ प्रेस या पॉवर बटन को पांच बार दबाकर रखना होगा. नेटवर्क न होने पर फोन में लोगों को एक क्वेश्चनरी मिलेगी जिसे उन्हें भरना होगा और अपनी सिचुएशन बतानी होगी. फीड की गई इनफार्मेशन और व्यक्ति की लोकेशन सीधे अपनों तक चली जाएगी जिसके बाद व्यक्ति तक पहुंचा जा सकता है. iPhone यूजर्स अपनी लोकेशन Find My app के जरिए भी अपनों तक पहुंचा सकते हैं. 

फिलहाल Find My app और इमरजेंसी सैटेलाइट बेस्ड SOS की सुविधा केवल ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, लक्समबर्ग, नेदरलॅंड्स, पुर्तगाल, UK, US, और अब न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध है. भारत में ये सर्विस उपलब्ध नहीं है.

live reels News Reels

यह भी पढ़ें: OPPO F23 5G हुआ लॉन्च, इतनी है कीमत, आज से कर पाएंगे प्री-आर्डर

[ad_2]

Source link

Leave a Reply