You are currently viewing दुनिया का पहला मोबाइल फोन इस देश में खरीदा गया था

दुनिया का पहला मोबाइल फोन इस देश में खरीदा गया था

[ad_1]

First Mobile Phone: स्मार्टफोन आज हम सभी की जरूरत बन गया है. आए दिन दुनिया भर में हजारों की तादाद में फोन बनाए और बेचे जाते हैं. मोबाइल फोन और इंटरनेट की वजह से आज चीजें पहले से ज्यादा आसान और सरल हो गई हैं. जिस मोबाइल फोन का इस्तेमाल आज आप दिनभर करते हैं क्या इसके बारे में आप ये बात जानते हैं कि दुनिया का पहला मोबाइल फोन किस शख्स ने बनाया था और ये कब बना था? अगर नहीं, तो आज इस लेख के माध्यम से इस बारे में जानिए.  साथ ही ये भी जानिए कि पहले मोबाइल फोन की कीमत क्या थी.

पहला मोबाइल फोन बिक्री के लिए नहीं था उपलब्ध 

दुनिया का पहला मोबाइल फोन मोटरोला के रिसर्चर मार्टिन कूपर ने 1973 में बनाया था लेकिन ये एक प्रोटोटाइप फोन था. यानी ऐसा फोन जिसे देखकर ही दूसरे मॉडल बनाए जाएंगे. इस प्रोटोटाइप फोन से मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल 1973 को अपने विपक्षी Joel Engel को फोन किया था जो Bell Labs में प्रोटोटाइप मोबाइल फोन पर काम कर रहे थे. बिक्री के लिए जो स्मार्टफोन दुनिया भर में सबसे पहले उपलब्ध हुआ वो Motorola DynaTAC 8000X था जिसे मोटोरोला ने बनाया था और कंपनी के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने इसे डिजाइन किया था. इस मोबाइल फोन को बिक्री के लिए 1983 में जारी किया गया. तब इस फोन की कीमत 3995 डॉलर थी और इसे अमेरिका के एक शख्स ने 4000 डॉलर यानी उस वक्त 2 लाख 68 हजार रुपए में खरीदा था. 

दुनिया का पहला फोन 1 किलो से भी भारी था 

live reels News Reels

दुनिया के पहले फोन Motorola DynaTAC 8000X का वजन 1.1 किलोग्राम था. इस मोबाइल फोन की बैटरी 10 घंटे में चार्ज होती थी और फिर ये करीब 1 घंटे चलता था. इस मोबाइल फोन को तब बिजनेसमैन लोगों के लिए बनाया गया था. फिर धीरे-धीरे जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी एडवांस हुई वैसे-वैसे बाजार में छोटे और हल्के मोबाइल फोन आने शुरू हुए. इसके बाद कीपैड फोन लोकप्रिय हुए और फिर स्मार्टफोन ने इनकी जगह ले ली.

94 साल के हैं मार्टिन कूपर 

दुनिया का पहला मोबाइल फोन मार्टिन कूपर ने बनाया था. मार्टिन का जन्म 26 दिसंबर 1928 में शिकागो में हुआ. उन्होंने Illinois Institute of Technology से आईआईटी की पढ़ाई की है. फिर1957 में मास्टर डिग्री हासिल की और 2004 में उन्हें honorary doctorate डिग्री दी गई. मार्टिन कूपर की पत्नी का नाम अर्लिन हैरिस है. 

यह भी पढ़ें: भारत में है एशिया की सबसे सस्ती लैपटॉप की मार्केट, किलो के भाव में मिलते हैं लैपटॉप

[ad_2]

Source link

Leave a Reply