You are currently viewing अब टॉप स्मार्टफोन ब्रांड का ताज Samsung के सिर, Apple को इतने परसेंट से पछाड़ा

अब टॉप स्मार्टफोन ब्रांड का ताज Samsung के सिर, Apple को इतने परसेंट से पछाड़ा

[ad_1]

Samsung vs Apple : पिछले साल 2022 में एपल सैमसंग को पछाड़ दुनिया का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बन गया था. अब 2023 में सैमसंग ने एक खिताब वापस से अपने नाम कर लिया है. सैमसंग एक बार फिर से दुनिया का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बन चुका है, और एपल के सिर से वर्ड टॉप स्मार्टफोन ब्रांड का ताज उतर चुका है. सैमसंग ने 2023 की पहली तिमाही (Q1 2023) में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में बढ़त बना ली है. सैमसंग ने यह बढ़त ऐसे समय में हासिल की है, जब बाजार में 14% साल-दर-साल (YoY) और 7% तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) की गिरावट आई है.

पहली तिमाही में सिर्फ इतने स्मार्टफोन हुए शिप

काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 की पहली तिमाही में 280.2 मिलियन स्मार्टफोन की शिपमेंट हुई थी. सीनियर एनालिस्ट हरमीत सिंह वालिया ने कहा कि यह 2013 के बाद से सबसे कमजोर हॉलिडे-सीजन क्वार्टर रहा है. मार्केट रिसर्च फर्म ने चीन में उम्मीद से धीमी रिकवरी को जिम्मेदार ठहराया है.

सैमसंग से कितना पीछे है एपल?

सैमसंग (Samsung) की शिपमेंट में 19% की गिरावट आई, लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी ने 60.6 मिलियन यूनिट शिपिंग करके और 22% बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करके टॉप पोजीशन हासिल कर ली है. सैमसंग ने एपल की शिपमेंट को 1% के साथ मात दी है. Apple की YoY शिपमेंट में गिरावट टॉप पांच ब्रांडों में सबसे कम थी. एपल (Apple) ने 21% की Q1 हिस्सेदारी अपने नाम की, जो कि सैमसंग से सिर्फ 1% कम है. Apple iPhone 14 सीरीज की मांग ने एपल को काफी प्रॉफिट दिया है. 
 
इस समय एपल और सैमसंग सबसे अधिक प्रॉफिट कमाने वाले ब्रांड बने हुए हैं. दोनों ब्रांड साथ में वैश्विक स्मार्टफोन ऑपरेटिंग मुनाफे का 96% कब्जा किए हुए हैं. Xiaomi, Oppo, OnePlus और Vivo ने टॉप  स्मार्टफोन की लिस्ट को पूरा किया है. 

यह भी पढ़ें – Cyber Crime: लगातार बढ़ रहा साइबर क्राइम, 2023 की पहली तिमाही में 18% बढ़ा ग्राफ, प्राइम टारगेट बना ये सेक्टर

live reels News Reels

[ad_2]

Source link

Leave a Reply