You are currently viewing बिना किसी ऐप के अपने Smartphone को ऐसे क्लीन कर सकते हैं आप, क्या आप रेगुलर ये करते हैं?

बिना किसी ऐप के अपने Smartphone को ऐसे क्लीन कर सकते हैं आप, क्या आप रेगुलर ये करते हैं?


How To Clean Your Smartphone: स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. लगभग सब काम आज स्मार्टफोन के जरिए हो रहे हैं. ऐसे में ये जरूरी है कि हम अपने स्मार्टफोन का ध्यान रखें. कुछ लोग मोबाइल फोन को समय-समय पर क्लीन करते रहते हैं जिससे उनका फोन औरों की तुलना में अच्छा काम करता है. जबकि कुछ लोग ऐसे हैं जो स्मार्टफोन को क्लीन नहीं करते और फिर उन्हें मोबाइल फोन यूज करने में परेशानी आती है. जैसे ये हैंग करने लगता है या स्टोरेज भरने लगती है. स्मार्टफोन को क्लीन करने के लिए कई ऐप्स भी प्ले स्टोर पर मौजूद हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बिना किसी ऐप के अपने स्मार्टफोन को क्लीन और इसकी लाइफ बेहतर बना सकते हैं.

बिना किसी ऐप के ऐसे क्लीन करें मोबाइल फोन

  • स्मार्टफोन को क्लीन और लाइट रखने के लिए मोबाइल फोन का डेटा गूगल ड्राइव पर अपलोड रखें. यानी जो कामकाज की फाइल है उन्हें ड्राइव पर अपलोड कर दें और बाकी सभी फाइल्स को मैनुअली डिलीट कर दें. 
  • जो ऐप्स आपके काम के नहीं हैं उन्हें भी अनइंस्टॉल कर दें
  • स्मार्टफोन में यदि मेमोरी कार्ड लगता है तो कोशिश करें कि डेटा मेमोरी कार्ड के अंदर रखें ताकि फोन की स्टोरेज न भरे और परफॉर्मेंस में कोई दिक्कत न आए. 
  • मोबाइल फोन के डाउनलोड सेक्शन को नियमित रूप से चेक करते रहें और जिन फोटो, वीडियो और फाइल्स का काम हो गया हो उन्हें डिलीट कर दें.
  • अधिकतर स्मार्टफोन में आजकल स्टोरेज के अंदर ‘क्लीन स्टोरेज’ का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करते ही स्मार्टफोन खुद सारी जंक फाइल्स, कैशे आदि को डिलीट कर देता है. यहां आपको फोन में डुप्लीकेट फाइल्स, फोटो, बेकार के स्क्रीनशॉट आदि की जानकारी भी मिलेगी जिसे आप फोन से हटा सकते हैं.
  • सभी ऐप्स के Cache को भी मैनुअली डिलीट करते रहें. 
  • मोबाइल फोन में सबसे ज्यादा जगह आजकल वीडियो और फोटो लेते हैं. इसलिए काम हो जाने के बाद वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम आदि अन्य जगहों से आ रही वीडियो या फोटो को फोन से डिलीट कर दें क्योंकि ये आपके स्टोरेज को प्रभावित करती हैं और फिर फोन स्लो काम करने लगता है.

कितने समय में क्लीन कर लेना चाहिए फोन

वैसे तो ये आपके स्मार्टफोन के यूज करने पर निर्भर करता है कि आप मोबाइल फोन को कब क्लीन करें. जैसे अगर आप स्मार्टफोन पर खूब डाउनलोडिंग आदि करते हैं तो आपको हर दूसरे या तीसरे दिन फोन को क्लीन करना चाहिए. अगर आप सिर्फ नॉर्मल यूज करते हैं तो हफ्ते में एक बार आपको जरूर स्मार्टफोन को क्लीन करें और सभी बेकार की वीडियो या अन्य दूसरे ऐप्स जो काम के नहीं हैं उन्हें डिलीट कर दें. ये एक अच्छी प्रैक्टिस है जो मोबाइल फोन की लाइफ को बेहतर बनाती है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे स्मार्टफोन स्लो काम करेगा और फिर कई दिक्क्तें आ सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: ऐसी दिखती थी पहली Alarm Clock, ये सिर्फ 4 बजे ही बजती थी, क्यों?



Source link

Leave a Reply