You are currently viewing अब सुनने की जगह पढ़ सकेंगे WhatsApp के वॉयस मैसेज, ये फीचर करेगा हेल्प

अब सुनने की जगह पढ़ सकेंगे WhatsApp के वॉयस मैसेज, ये फीचर करेगा हेल्प


WhatsApp Update: वाट्सएप यूजर्स के लिए लगातर नए नए फीचर रोल आउट रहा है ताकि वाट्सएप के एक्सपीरियंस को और भी मजेदार और आसान बनाया जा सके. इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉयस मैसेज कॉपी करने का नया फीचर रोल आउट कर रहा है. फिलहाल यह फीचर कुछ ही बीटा यूजर्स के लिए लाया जा रहा है. इस नए फीचर की मदद से यूजर्स वॉयस मैसेज सुनने की बजाय वॉयस मैसेज का कंटेंट पढ़ सकेंगे. यह कई यूजर्स के लिए काफी मददगार साबित होगा जो महफिल मे या ऑफिस मे होने की वजह से वॉयस मैसेज नहीं सुन पाते क्योंकि उनके आसपास बहुत से लोग रहते हैं. अब इस फीचर की मदद से आप उन वॉयस मैसेज को सबके बीच रहकर भी आसानी से पढ़ पाएंगे. आइये, इसके बारे में पूरी जानकारी आपको देते हैं.

सुन नहीं पढ़ सकेंगे वाट्सएप के वाइस मैसेज

WABetainfo ने Voice Message Transcription फीचर के रोल आउट होने के बारे में बताया है. लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, टेस्टफ्लाइट ऐप पर उपलब्ध iOS 23.9.0.70 अपडेट के लिए वाट्सएप बीटा से यह पता चला है कि वाट्सएप कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए Voice message transcripts फीचर रोल आउट कर रहा है. इससे पहले iOS 23.3.0.73 अपडेट के लिए आए लेटेस्ट वाट्सएप बीटा से यह मालूम हुआ था कि कंपनी एक ऐसे किसी फीचर पर काम कर रही है, जिससे यूजर्स वॉयस मैसेज पढ़ सकेंगे.

यह फीचर किस तरह करेगा काम?

रिपोर्ट में शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में आप साफ-साफ देख सकते हैं कि यह नया फीचर किस तरह काम करता है. अब वाट्सएप चैट पर आने वाले वॉयस मैसेज को टेप करने पर स्टार, फॉरवर्ड, डिलीट और रिपोर्ट आदि के अलावा “Transcript language” का ऑप्शन भी दिखाई देगा. यह फीचर उस समय काफी उपयोगी होगा, जब आप कहीं बाहर या काफी लोगों के बीच हैं और वॉयस नोट नहीं सुन सकते हैं तो यह फीचर उसे ट्रांसक्राइब कर देगा.

live reels News Reels

सेटिंग जाकर कर पाएंगे डिसेबल

वाट्सएप का यह फीचर डिफॉल्ट रूप से इनेबल होगा. लेकिन अगर आप इसका यूज नहीं करना चाहते हैं तो इसे डिसेबल भी कर सकते हैं. इस फीचर को डिसेबल करने के लिए आपको वाट्सएप की सेटिंग में जाकर चैट सेक्शन में जाना पड़ेगा. चैट सेक्शन मे आपको Voice Message Transcriber का ऑप्शन मिलेगा. यहां से आप इसे डिसेबल कर सकते हैं.

कौन से यूजर कर सकेंगे इसका यूज? 

आपको बता दें कि इस फीचर से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. लैंगवेज पैक का इस्तेमाल करके ट्रांसक्रिप्शन प्रोसेस यूजर्स के डिवाइस पर होगा. इसलिए मैसेज को ट्रांसक्राइब करने की सुविधा सिर्फ iOS के नए वर्जन पर कुछ यूजर्स के लिए मौजूद है. यह iOS 16 में दिए गए नए API का यूज करता है. अभी इस फीचर को सिर्फ कुछ ही बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है लेकिन आने वाले समय में यह सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़े – WhatsApp पर जल्द आएगा ये काम का फीचर, फोन बदलने पर आसानी से ट्रांसफर हो जाएंगी चैट्स, जानिए कैसे?



Source link

Leave a Reply