You are currently viewing अब तो वेरिफाइड अकाउंट के साथ आ रहे स्कैमर्स, Facebook ने क्यों दिया ऐसी प्रोफाइल को ब्लू टिक?

अब तो वेरिफाइड अकाउंट के साथ आ रहे स्कैमर्स, Facebook ने क्यों दिया ऐसी प्रोफाइल को ब्लू टिक?

[ad_1]

Facebook Scam : अगर आपको फेसबुक पर किसी अनजान वेरिफाइड अकाउंट से मैसेज आता है तो आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है. सोच समझकर की आप कोई कदम उठाएं. दरअसल, फेक वेरिफाइड प्रोफाइल से जुड़े स्कैम का मामला सामने आया है. अब जब हम फेक वेरिफाइड प्रोफाइल का नाम सुनते हैं तो मन में सबसे पहले सवाल यही आता है कि फेसबुक ने फेक अकाउंट को वेरिफाई किया ही क्यों? आइए इस स्कैम के बारे में जानते हुए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब जानते हैं. 

फेसबुक ने क्यों वेरिफाई की फेक प्रोफाइल?

देखिए ट्विटर पैड ब्लू टिक ऑफर कर रहा है, लेकिन फेसबुक और इंस्टाग्राम अभी भी ब्लू टिक देने के लिए पुराने तरीके पर भरोसा करते हैं. इसका मतलब है कि अगर कोई फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपनी प्रोफाइल वेरिफाई करवाना चाहता है तो उसे अपने पहचान पत्र के साथ सार्वजनिक हित का दावा करने के लिए लिंक की एक सीरीज शेयर करनी होगी. हालांकि, मेटा अब पैड ब्लू टिक की भी टेस्टिंग कर रही है. यह फिलहाल चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध है. अब हो सकता है कि स्कैमर ने इसी टेस्टिंग का फायदा उठाया हो. यह भी संभव हो सकता है कि स्कैमर ने एक वेरिफाइड प्रोफाइल को हैक कर लिया हो और प्रोफाइल पिक्चर और यूजर नेम बदल दिया हो.

सोशल मीडिया विशेषज्ञ ने खोली पोल

सोशल मीडिया विशेषज्ञ मैट नवारा ने एक फेक प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट साझा किया है, जिसे ब्लू टिक मिला हुआ है. मैट नवारा ने मेटा से सवाल किया है कि मेटा ऐसी प्रफाइल को वेरिफाई कैसे कर सकते है? ऐसी फेक प्रोफाइल पर एड कैसे चल रहे हैं? 

live reels News Reels

 

जरूरी बात यह है कि स्कैमर्स ने खुद को मेटा का ऑफिशियल पेज दिखाया हुआ है. यह नकली वेरिफाइड प्रोफाइल सोशल मीडिया मैनेजर्स को उनकी पर्सनल जानकारी और पैसे चुराने के लिए एक संदिग्ध लिंक के साथ मैसेज भेज रही है. स्कैमर्स सुरक्षा मुद्दो का बहाना देते हुए लिंक पर क्लिक करने के लिए कह रहे हैं. 

पोस्ट को मिले कई लाइक्स और कमेंट

स्क्रीनशॉट में यह भी दिखाया गया है कि पोस्ट पर लगभग 950 रिस्पॉन्स और 140 से अधिक कॉमेंट हैं. इसे 92 बार शेयर भी किया गया है. प्रोफाइल और पोस्ट एकदम असली नजर आ रही हैं. अगर आपको भी ऐसी पोस्ट दिखाई दे, तो आपको उनसे हर कीमत पर बचना चाहिए. यह एक स्कैम विज्ञापन है जो यूजर्स को मैलवेयर से अटैक करवाने के लिए किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें –  Karnataka election: लंबी कतार में खड़े होने की अब नहीं है जरूरत, सेल्फी लीजिए और डाल आइए Vote, जानिए क्या है ये नया सिस्टम



[ad_2]

Source link

Leave a Reply