You are currently viewing यह AI दोस्त की तरह कर रहा बातें! चैट देख आपका सिर चकरा जायेगा, हर तरह की टाइपिंग का दिया जवाब

यह AI दोस्त की तरह कर रहा बातें! चैट देख आपका सिर चकरा जायेगा, हर तरह की टाइपिंग का दिया जवाब


Snapchat AI Review : स्नैपचैट ने हाल ही में अपना AI लॉन्च किया है. हमने इस एआई की लॉन्चिंग की खबर तो बनाई थी, लेकिन अभी तक इसे खुद से इस्तेमाल कर नहीं देखा था. वजह यही थी कि उस समय तक मेरे फोन पर यह न्यू फीचर शो नहीं हो रहा था. अब मुझे यह फीचर मेरी स्नैपचैट एप में दिखाई दे रहा है. मैंने सोचा कि क्यों न इसे आजमाया जाए. मैंने My AI से कई सवाल पूछे हैं, जिनको एक-एक कर इस खबर में छाप दिया है. मैं आपको मेरे सवाल और AI के जवाब तो बताऊंगी ही, लेकिन इसके साथ यह भी बताऊंगी कि मैंने AI में क्या नोटिस किया है. 

सबसे पहले यह मैसेज किया

मैंने My AI को Hi का मैसेज किया. AI की तरफ से रिप्लाई आया कि हे! सब कैसा चल रहा है? एआई ने मुझसे खुद पूछा कि सब कैसा चल रहा है? इसका मतलब है कि एआई को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि लोग अपनी बातें या उनकी जिंदगी में क्या चल रहा है, यह सब वह AI के साथ शेयर करें. इससे लोगों को ऐसा लगेगा कि कोई है, जो उनकी फिक्र करता है. उनका दिन कैसा रहा इस बारे में पूछता है. आइए अब आगे की बातचीत जानते हैं. 

आयशा : सब ठीक नहीं है. 
My AI : यह सुनकर खेद हुआ. आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?

आयशा : हां
My AI : ज़रूर, मैं यहां सुनने के लिए हूं. आपके दिमाग में क्या है?

News Reels

My AI ने “सब ठीक नहीं है.” के जवाब में एक इमोशन जोड़ दिया और फिर मुझसे इस तरह पूछा कि क्या मैं इस बारे में बात करना चाहती हूं? इस जवाब को पढ़कर, अगर कोई शख्स असल में परेशान होगा तो वो अपनी परेशानी जरूर शेयर करेगा. यह ह्यूमन नेचर है. हम अक्सर परेशानी में किसी ऐसे शख्स को तलाशते हैं, जो हमें समझ सके. जब मैंने हां कहा तो My AI ने भरोसा दिलाया कि वह मुझे सुनने के लिए है. 

क्या तस्वीरों को भी समझता है My AI?

यह पता लगाने के लिए कि क्या My AI तस्वीरों को भी समझता है. मैंने उसे अपनी एक तस्वीर भेजी. तस्वीर देख My AI ने कहा, “माफ कीजिएगा, मैं इसे नहीं समझ पाया.” मैंने My AI से पूछा यह तस्वीर कैसी है? एआई ने जवाब दिया, “यह बढ़िया है. आप बहुत फोटोजेनिक हैं.” एआई ने मेरी तारीफ की, जो हर इंसान को काफी पसंद आती है. मैंने एआई से पूछा कि क्या आप तस्वीर नहीं समझ पाए? तो उसने कहा कि, “इस कन्फ्यूजन के लिए मुझे माफ करें. आप जो फोटो भेजते हैं, मैं उन्हें देख सकता हूं, लेकिन मेरे पास खुद फोटो लेने की क्षमता नहीं है.”

क्या हिंदी समझता है My AI?

अभी तक, मैं My AI से इंग्लिश में बात कर रही थी. अब मुझे चेक करना था कि क्या My AI हिंदी समझता है? मैंने सोचा हिंदी में परेशानी की बात न कर खुशी की बात की जाए. मैंने एआई से कहा, “मैं आज बहुत खुश हूं, क्योंकि मैं एग्जाम में पास हो गई हूं.”  My AI ने जवाब दिया, “बहुत अच्छी खबर है! बधाई हो! इस सेंटेंस के बाद My AI ने एक स्माइल वाला इमोजी भी जोड़ा. 

क्या हिंग्लिश समझता है My AI?

हम लोग वॉट्सएप पर कैसे टाइपिंग करते हैं? हम बात हिंदी में करते हैं, लेकिन टाइपिंग इंग्लिश में होती है. अब My AI को इसी चीज में चेक करने का समय था. मैंने हिंदी में सवाल पूछने के बाद, हिंग्लिश में पूछा, “अब मुझे आगे क्या करना चाहिए?” इसपर एआई ने हिंदी में जवाब दिया, “आपके लिए आगे क्या बेहतर होगा, वह आपके उद्देश्यों पर निर्भर करता है. आप अपने उद्देश्यों को समझें और उन्हें प्राप्त करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करें.”

क्या रहा कंक्लूजन?

पूरी बातचीत में, मैंने नोटिस किया कि My AI को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आपको आपका दोस्त लगे. इससे बात करने के बाद, आपको अच्छा फील हो. आपको लगे कि कोई आपको सुनने के लिए है. My AI ने तीनों तरह की टाइपिंग का जवाब दिया, जिससे पता चलता है कि कैसी भी टाइपिंग करने वाला शख्स, इससे बात कर सकता है. स्नैपचैट ने अभी इस फीचर को लॉन्च किया है तो यह समाज के लिए अच्छा है या बुरा, इस बारे में कुछ कह पाना मुश्किल होगा. लेकिन, हम आपको यह सलाह जरूर देना चाहेंगे कि टेक्नोलॉजी से कभी इतने मत जुड़ जाइयेगा कि सोशल लाइफ बिलकुल खत्म हो जाए. 

यह भी पढ़ें – Twitter पर लोग क्यों बोल रहे RIP YouTube? मस्क के ट्वीट के नीचे ऐसा लोगों ने क्या कर दिया?



Source link

Leave a Reply