You are currently viewing चीनी चैटबॉट से रिपोर्टर ने पूछें दो ऐसे सवाल कि जवाब में AI टूल ने डिसेबल कर दिया अकाउंट

चीनी चैटबॉट से रिपोर्टर ने पूछें दो ऐसे सवाल कि जवाब में AI टूल ने डिसेबल कर दिया अकाउंट


Chinese Ernie bot: ओपन एआई का चैट जीपीटी चीन में बैन है. चीन ने अपना खुद का AI चैटबॉट Ernie तैयार किया है जिसे चीनी लोग चला सकते हैं. Ernie bot को टेक बेस्ड फर्म Baidu ने बनाया है. इस चैटबॉट को लेकर एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, एक रिपोर्टर ने जब इस चैटबॉट से दो सवाल किए तो चैटबॉट ने पहले सवाल का गलत जवाब दिया और दूसरे सवाल को सुनते ही अकाउंट को डिसेबल कर दिया. जानिए ये क्या थे?

बीते दिन CNBC का “Squawk Box’ शो चल रहा था. इस शो के रिपोर्टर Eunice Yoon ने Ernie bot से दो सवाल पूछें. पहला सवाल इंग्लिश और चाइनीस भाषा में पूछा गया. सवाल था कि कोरोना की शुरुआत कैसे हुई या इसका ओरिजिन पॉइंट क्या था. हम सभी जानते हैं कि कई रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि कोरोना वायरस चीन के वुहान लैब से फैला था. यानि इसका ओरिजिन चीन था. जब चैटबॉट से ये सवाल पूछा गया तो चैटबॉट ने कहा कि नए कोरोनोवायरस की उत्पत्ति अभी भी वैज्ञानिक शोध का विषय है, इसका ओरिजिन तय नहीं है. यानि चैटबॉट ने चीन का नाम इसमें डिस्क्लोज नहीं किया.

इस सवाल का नहीं दिया जवाब

इसके बाद रिपोर्टर ने जब Xi Jinping और Winnie the Pooh कार्टून के बीच क्या कनेक्शन है पूछा तो चैटबॉट ने रिस्पॉन्स नहीं दिया और रिपोर्टर का अकाउंट डिसेबल कर दिया. दरअसल, Xi Jinping और  Winnie the Pooh के बीच कम्पेरिजन 2013 के बाद से किया जाता है जब चीनी लीडर US में बराक ओबामा से मिले थे. दोनों लीडर चल रहे थे जिसकी इमेज सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों ने bear और उसके दोस्त टिग्गर का नाम दिया था जो फेमस कार्टून हैं. जैसे-जैसे ये सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो चीनी सरकार ने Winnie the Pooh को बैन करना शुरू कर दिया और सोशल मीडिया पर भी इसे सर्च करने से हटा दिया.  

यह भी पढ़ें: WhatsApp Web पर जल्द मिलेंगे ये 2 नए अपडेट, फिलहाल इन लोगों को मिलना शुरू

News Reels



Source link

Leave a Reply