You are currently viewing कितनी जगह खुला है आपका Google Account ये ऐसे चेक करें, बेकार के ऐप्स और वेबसाइट यूं हटाएं

कितनी जगह खुला है आपका Google Account ये ऐसे चेक करें, बेकार के ऐप्स और वेबसाइट यूं हटाएं


How to Remove Google Account Acess: डेटा आज बेहद कीमती है. जिसके पास जितना कॉन्फिडेंशियल डेटा है वो उतना पावरफुल है. यदि किसी का निजी डेटा दूसरे व्यक्ति के हाथ लग जाए तो वह इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है और व्यक्ति को कई परेशानियों ने गुजरना पड़ सकता है. इसलिए हम सभी को अपने डेटा को सिक्योर और सुरक्षित रखने की जरूरत है. क्या आपने कभी ये चेक किया है कि आपका गूगल अकाउंट कितनी जगह खुला हुआ है और आपने किस-किस वेबसाइट और ऐप्स को इसका एक्सेस दिया हुआ है. अगर नहीं, तो हम आपको इसका तरीका बताने वाले हैं.

दरअसल, हम जब किसी भी वेबसाइट या ऐप पर ‘साइन-इन विद गूगल’ करते हैं तो उस वेबसाइट या ऐप पर हमारा गूगल अकाउंट सेव हो जाता है और लोग या वेबसाइट ओनर हमारे डेटा जैसे कि नाम, प्रोफाइल, जीमेल आदि को देख सकते हैं. इसका इस्तेमाल वो अपने फायदे के लिए कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि काम हो जाने के बाद हम अपना गूगल अकाउंट तमाम वेबसाइट और ऐप्स से हटा दें और गूगल अकाउंट को भी लॉग-आउट करें. ज्यादातर लोग ‘साइन-इन विद गूगल’ का ऑप्शन इसलिए चुनते हैं क्योकि इसमें और कोई डिटेल्स आदि नहीं भरनी पड़ती और सीधे लॉग-इन हो जाता है. जबकि नए सिरे से अकाउंट बनाने में टाइम लगता है और सभी डिटेल्स एक-एक कर डालनी पड़ती हैं.

इस तरह करें चेक 

आपका गूगल अकाउंट किस-किस डिवाइस पर खुला है ये चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल में जाएं 
यहां दिख रहे प्रोफाइल पर क्लिक करें और गूगल अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें 
फिर सिक्योरिटी ऑप्शन में आएं और ‘Your Devices’ पर आकर ये चेक करें कि आपका अकाउंट कहां-कहां खुला है. यहां आपको ये जानकारी भी मिलेगी कि मोबाइल और लैपटॉप पर कितनी बार अकाउंट खोला गया है. यदि आपको कोई अननोन डिवाइस यहां दिखता है तो उसे रिमूव कर दें साथ ही अपना पासवर्ड भी फिर बदल लें 

अपने किस-किस वेबसाइट और ऐप्स को अपने गूगल अकाउंट का एक्सेस दिया है ये चेक करने के लिए ‘Signing in with Google’ के ऑप्शन पर आएं जो आपको सिक्योरिटी टैब के अंदर ही मिलेगा.
इस पर क्लिक करते ही आपको दिख जाएगा कि आपने किस-कसी जगह गूगल अकाउंट का एक्सेस दिया हुआ है. यहां से आप अनचाही वेबसाइट और ऐप्स को हटा सकते हैं.  

News Reels

यह भी पढ़ें: इस देश में घर-घर में लगा है AC, जानिए अमेरिका, चीन और भारत के क्या हैं हाल



Source link

Leave a Reply